comscore
03 Mar, 2024 | Sunday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

भारत में बनेगा Apple iPhone 15, जल्द इस शहर में शुरू होगा प्रोडक्शन!

Apple अपनी अपकमिंग स्मार्टफोन सीरीज iPhone 15 को भारत में तैयार करने की योजना बना रही है। इस लाइनअप को अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि कंपनी भारत में 7 प्रतिशत आईफोन तैयार करती है।

Edited By: Ajay Verma

Published: Aug 16, 2023, 08:15 PM IST

iphone (1)
iphone (1)

Story Highlights

  • iPhone 15 का प्रोडक्शन जल्द भारत में शुरू होगा।
  • इस अपकमिंग सीरीज को अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है।
  • पिछले साल आईफोन 14 को लॉन्च किया गया था।

‘Make In India’ की पहल की बदौलत आज भारत में सैमसंग और शाओमी जैसी कंपनियां अपने स्मार्टफोन बना रही हैं। इस कड़ी में अब Apple भी जुड़ने वाली है, क्योंकि अपकमिंग iPhone 15 की मैन्यफैक्चरिंग जल्द तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में शुरू होने वाली है। इस कदम से आईफोन 15 की उपलब्धता में जरा-सी भी कमी नहीं आएगी और ग्लोबल मार्केट में मेड इन इंडिया आईफोन का बोलबाला होगा।

‘Made In India’ होगा iPhone 15

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, Apple के हार्डवेयर डिवाइस बनाने वाली कंपनी Foxconn टेक्नोलॉजी ग्रुप भारत में बने आईफोन यूनिट्स की संख्या को बढ़ाना चाहती है, इसलिए कंपनी ने चीन की फैक्टरी से शिपिंग शुरू होने के कुछ हफ्तों बाद ही भारत के बने डिवाइस के डिस्ट्रीब्यूशन की योजना बनाई है।

वहीं, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में भी कहा गया कि पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन भी भारत में आईफोन 15 के निर्माण पर काम कर रहे हैं। इसके लिए कॉम्पूनेंट सोर्स को भी खोजना शुरू कर दिया गया है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि आईफोन 15 का निर्माण जल्द भारत में शुरू होगा। हालांकि, कंपनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर आईफोन 15 की भारत में मैन्युफैक्चरिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल भारत में 7 प्रतिशत आईफोन तैयार करती है। अब कंपनी इस दर को बढ़ाने के लिए आईफोन 15 का प्रोडक्शन भारत में करने की प्लानिंग कर रही है।

कब लॉन्च होगी आईफोन 15 सीरीज

एप्पल ने अभी तक आईफोन 15 सीरीज की लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। अब तक सामने आई लीक्स की मानें, तो इस अपकमिंग सीरीज को सितंबर के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। इस लाइनअप के तहत चार डिवाइस iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max को उतारा जा सकता है।

अब फीचर की बात करें, तो आईफोन 15 सीरीज के फोन में A16 बायोनिक चिपसेट और एचडी डिस्प्ले मिल सकता है। इसके अलावा, डिवाइस में दमदार बैटरी से लेकर शानदार कैमरा तक दिया जा सकता है।

2022 में लॉन्च हुआ iPhone 14

एप्पल आईफोन 14 को पिछले साल भारत समेत दुनियाभर में लॉन्च किया गया था। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 79,990 रुपये है। इसमें 6.1 इंच का सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले मिलता है। शानदार पिक्चर क्लिक करने के लिए फोन में 12MP का डुअल रियर कैमरा सेटअप और 12MP का सेल्फी कैमरा मिलता है। इसके अलावा, हैंडसेट में दमदार बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज में 20 घंटे तक चलती है।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Ajay Verma

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language