comscore
13 Feb, 2024 | Tuesday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

Apple ने करा दी मौज! 30 लाख iPhone यूजर्स को मिलेंगे 5-5 हजार रुपये

Apple करीब 30 लाख iPhone यूजर्स को 5-5 हजार रुपये का मुआवजा दे रहा है। यह मुआवजा कंपनी के डिवाइसेज की बैटरी में आई दिक्कत की वजह से यूजर्स को दिया जाएगा।

Edited By: Harshit Harsh

Published: Aug 16, 2023, 01:05 PM IST | Updated: Aug 16, 2023, 01:16 PM IST

iPhones
iPhones

Story Highlights

  • Apple लाखों iPhone यूजर्स को 5-5 हजार रुपये का मुआवजा दे रहा है।
  • इन यूजर्स के डिवाइसेज की बैटरी में दिक्कत आई थी।
  • अमेरिकी कोर्ट के फैसले के बाद 30 लाख यूजर्स को कंपनी की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा।

Apple ने अपने कई iPhone यूजर्स को करीब 65 डॉलर यानी लगभग 5,000 रुपये देने का फैसला किया है। एप्पल यूजर्स को यह अमाउंट Apple Cash के जरिए दिया जाएगा। 2017 में कंपनी पर यूजर्स द्वारा किए गए एक मुकदमे का फैसला आने पर एप्पल को यह कदम उठाना पड़ा है। उस दौरान कई iPhone 6 और iPhone 7 Series के यूजर्स की बैटरी में दिक्कत का सामना करना पड़ा था। हजारों रुपये खर्च करके यूजर्स ने एप्पल के प्रीमियम फोन खरीदे थे, जिसकी बैटरी तेजी से डिस्चार्ज हो रहे थे और उसकी लाइफ पर भी इसका असर पड़ा था। कई यूजर्स ने इसके खिलाफ 2017 में अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा दायर किया था।

इन यूजर्स को मिलेगा मुआवजा

9to5Mac और अमेरिकी मीडिया Mercury News की रिपोर्ट के मुताबिक, यह किसी कंप्यूटर सिस्टम में की गई छेड़छाड़ की वजह से होने वाली इतिहास की सबसे बड़ी रिकवरी है। कोर्ट के आदेश के बाद लाखों iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPhone 6S, iPhone 6S Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus और iPhone SE यूजर्स को एप्पल की तरफ से यह मुआवजा दिया जाएगा। 2017 में यूजर्स द्वारा दायर किए गए मुकदमे में कोर्ट के फैसले की वजह से कंपनी को 310 मिलियन डॉलर से लेकर 500 मिलियन डॉलर तक का मुआवजा देनी होगी।

अगर आप भी इन डिवाइस के यूजर्स रह चुके हैं और आपको इस फैसले के बारे में अब जानकारी मिल रही है, तो आपको यह मुआवजा नहीं मिलेगा, क्योंकि कोर्ट ने यूजर्स को 31 अक्टूबर 2020 तक मुआवजे के लिए रजिस्टर कराने के लिए कहा था। हालांकि, कोर्ट में दायर दस्तावेजों के मुताबिक, करीब 3 मिलियन यानी 30 लाख यूजर्स को एप्पल की तरफ से यह मुआवजा दिया जाएगा।

क्या थी वजह?

एप्पल के इन डिवाइसेज की बैटरी कैपेसिटी में आई खराबी का पता iOS 10 सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद चला था। यूजर्स ने जैसे ही नए सॉफ्टवेयर के साथ अपने डिवाइसेज को अपडेट किया उनके फोन की बैटरी कैपेसिटी डिग्रेड हो गई। एप्पल का कहना है कि यह बैटरी में करेंट सप्लाई में आई दिक्कत की वजह से हो रहा था और डिवाइसेज लगातार शटडाउन हो रहे थे। इस दिक्कत के वावजूद एप्पल ने लगातार अपने फोन की बिक्री जारी रखी थी और यूजर्स को नए iPhones खरीदने के लिए कह रहा था।

Apple iPhone 14 Series में भी कई यूजर्स को बैटरी कैपेसिटी वाली दिक्कत हो रही है। लाख रुपये के फोन को लॉन्च हुए अभी एक साल भी नहीं हुआ है और डिवाइसेज की बैटरी कैपेसिटी 86 प्रतिशत तक रह गई है। कई एप्पल यूजर्स ने पिछले दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फोन की बैटरी में आई दिक्कत को रिपोर्ट किया है।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Harshit Harsh

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language