Published By: Mona Dixit | Published: May 26, 2023, 09:58 AM (IST)
YouTube ने एक बड़ी घोषणा की है। कंपनी अपने Stories फीचर को अगले महीने बंद कर देगी। यूट्यूब ने अनाउंस किया है कि अगले महीने की 26 तारीख यानी 26 जून को YouTube Stories को बंद कर दिया जाएगा। अब कंपनी अपना पूरा ध्यान यूट्यूब शॉर्ट्स, कम्युनिटी पोस्ट और लाइव वीडियो पर देना चाहती है। इस कारण स्टोरीज को बंद किया जा रहा है। और पढें: YouTube पर आसानी से मिल जाएंगी पसंदीदा वीडियो, आ रहा काम का फीचर
यूट्यूब का कहना है कि क्रिएटर्स को विभिन्न चैनलों के माध्यम से शटडाउन के बारे में बताया जाएगा, जिसमें फोरम पोस्ट, इन-ऐप मैसेज, YouTube स्टूडियो में रिमाइंडर और बहुत कुछ शामिल है। आइये, डिटेल में जानते हैं। और पढें: म्यूजिक लवर्स खुश हो जाओ, YouTube Music's 2025 Recap फीचर हुआ लॉन्च, मिलेंगे ये फायदे
Instagram समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्टोरीज जैसा फीचर मिलता है। हालांकि, यूट्यूब अब अपने इस फीचर को बंद करने वाला है। इन दिनों कंपनी अधिक कैजुअल स्टोरी फॉर्मेट के बजाय टिकटॉक द्वारा लोकप्रिय शॉर्ट-फॉर्म वर्टिकल वीडियो फॉर्मेट को अपना रही है और वह इस पर ही अपना ध्यान देना चाहती है। और पढें: भारत के क्रिएटर्स की किस्मत खुली, YouTube ने ऐलान किए नए गेम-चेंजिंग AI फीचर्स
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि YouTube ने पहली बार 2018 में स्टोरीज फीचर को लॉन्च किया गया था। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर 10,000 से अधिक यूजर्स के साथ फीचर की शुरुआत की थी। यूट्यूब ने उस समय सुझाव दिया था कि क्रिएटर्स अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए स्टोरीज का उपयोग कर सकते हैं। इससे वे यूजर्स तक उनके अधिक पॉलिश और वीडियो के पीछे के अपडेट, व्लॉग, आने वाले वीडियो की जानकारी, त्वरित अपडेट और बहुत कुछ पहुंचा सकेंगे।
इंस्टाग्राम और Snapchat पर स्टोरीज की तरह यूट्यूब स्टोरीज भी कुछ समय के बाद गायब हो जाती हैं। इंस्टाग्राम में एक दिन यानी 24 घंटे के बाद स्टोरी अपने आप हट जाती हैं। हालांकि, इंस्टाग्राम की स्टोरी हाइलाइट्स के साथ यूजर जिस तरह स्टोरी सेव कर सकते हैं, उस तरह से यूट्यूब पर किसी क्रिएटर्स की प्रोफाइल पर स्टोरीज को सेव करना संभव नहीं था।
केवल YouTube ही स्टोरी को बंद करने वाला अकेला प्लेटफॉर्म नहीं है। Netflix ने पिछले वर्षों में अपने मोबाइल ऐप में स्टोरी जैसे एक फीचर “एक्स्ट्रा” की टेस्टिंग की थी, जहां उसने लोकप्रिय शो से वीडियो और फोटो शेयर की थीं।
स्ट्रीमर ने बाद में वर्टिकल वीडियो को अपनाने के लिए अपने शॉर्ट-फॉर्म कॉमेडी वीडियो फीड “फास्ट लाफ्स” और बच्चों से संबंधित वर्टिकल वीडियो फीचर जैसी सुविधाओं को लॉन्च किया।
Netflix ने ही नहीं बल्कि Linkedin ने भी 2021 में अपने स्टोरीज फीचर को हटा दिया। स्टोरी फीचर बंद करने के बाद यह देखना होगा कि यूट्यूब अपने बाकी फीचर्स में क्या सुधार करता है और यूजर्स के लिए स्टोरी की जगह कौन सी नई सुविधा लेकर आ रहा है।