
Reels को भारत में लॉन्च हुए लगभग तीन साल हो चुके हैं और इसका चलन इस कदर बढ़ गया है कि अब यह लोगों के लिए मनोरंजन से लेकर विज्ञापन देने तक के एक जरिया बन गया है। अब अलग-अलग वर्टिकल के ब्रांड भी अपने कारोबार में रील का इस्तेमाल करके लोगों को अपने साथ जोड़ रहे हैं। यही कारण है कि मेटा (Meta) ने #MadeOnReels नाम का प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिससे देश में विज्ञापन देने वाले ब्रांड्स को बिजनेस बढ़ाने में सपोर्ट मिलेगी।
मेटा के मुताबिक, इस नए प्रोग्राम को स्टार्ट करने का मुख्य उद्देश्य रील विज्ञापन के माध्यम से ब्रांड्स को कारोबार बढ़ाने में मदद करना है। इसके लिए कंपनी ने इस साल की शुरुआत में Cadbury Dairy Milk Silk, Meesho, Navi, Maruti Nexa, Snitch, Amazon Prime Video और Tanishq जैसे लीडिंग ब्रांड के साथ मिलकर काम किया था।
कंपनी के अनुसार, नए प्रोग्राम के तहत कुछ चुनिंदा ब्रांड्स को चुना जाएगा और मेटा की तरफ से उन्हें क्रिएटिव व प्रोग्राम सपोर्ट दी जाएगी। इस पहल में Niharika NM, Barkha Singh, RJ Karishma, Ayush Mehra, Viraj Ghelani, Ruhee Dosani और Masoom Minawala जैसे क्रिएटर्स को काम करने का मौका मिलेगा।
मेटा का ऐड्स बिजनेस के डायरेक्टर Arun Srinivas ने कहा कि अब तक किए गए ब्रांड अभियानों के रिजल्ट से यह पता चला है कि रील ऐड और निर्माताओं के शानदार तालमेल से ब्रांड तेजी से विकास कर सकता है और इससे ब्रांड को अपने मेन टारगेट को पूरा करने में भी सहायता मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि हमारा लक्ष्य भारत में डिजिटल एडवरटाइजिंग का स्ट्रॉन्ग इकोसिस्टम तैयार करना है।
मेटा ने हाल ही में ग्लोबल कंज्यूमर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सर्वे किया। इस सर्वे से जुड़ी रिपोर्ट में दावा किया गया कि 82 प्रतिशत लोगों ने रील देखकर ब्रांड को फॉलो किया, जबकि 74 प्रतिशत लोगों ने रील देखकर ब्रांड को प्रोडक्ट के बारे में जानने के लिए मैसेज किया।
वहीं, 77 प्रतिशत लोगों ने रील देखकर ब्रांड का प्रोडक्ट भी खरीदा। आपको बता दें कि कंपनी इस सर्वे के जरिए यह जानना चाहती थी क्या वाकई यूजर्स Reel देखकर प्रोडक्ट या सर्विस खरीदते हैं या नहीं।
टेक्नोलॉजी कंपनी मेटा ने पिछले महीने 100 बिलियन का आंकड़ा पार किया था। इस उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए कंपनी ने अवतार फीचर को अपडेट कर उसमें नई बॉडी शेप को जोड़ा। साथ ही, नए कपड़े और हेयर टेक्सचर को भी ऐड किया।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Ajay Verma
Select Language