
Written By Manisha
Published By: Manisha | Published: Jun 27, 2023, 06:21 PM (IST)
WhatsApp ने इलेक्ट्रॉन फ्रेमवर्क पर बेस्ड व्हाट्सऐप डेस्कटॉप ऐप ऑफिशियली बंद कर दिया है। जैसे ही यूजर्स इलेक्ट्रॉन बेस्ड डेस्कटॉप वर्जन को ओपन करेंगे, तो उन्हें नए वर्जन में स्विच करने को कहा जाएगा। बता दें, यह फैसला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के जरिए एकदम से नहीं लिया गया है। व्हाट्सऐप डेस्कटॉप वर्जन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को पिछले 4 हफ्ते से ऐप बंद होने की जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए प्रोवाइड कर रहा था। अब फाइनली यह सपोर्ट बंद हो गया है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी सभी डिटेल्स। और पढें: WhatsApp यूजर्स के लिए आ रहा नया फीचर, स्टेटस में जल्द जोड़ पाएंगे रिएक्शन स्टिकर
Wabetainfo की लेटेस्ट रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि WhatsApp ने इलेक्ट्रॉन फ्रेमवर्क पर बेस्ड व्हाट्सऐप डेस्कटॉप ऐप ऑफिशियली बंद कर दिया है। रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है। इस स्क्रीनशॉट में यह व्हाट्सऐप डेस्कटॉप ऐप अब एक्सपायरी मैसेज के साथ देखा जा सकता है। मैसेज में यूजर्स को जानकारी दी गई है कि मौजूदा ऐप अपना एक्पायर हो चुका है। व्हाट्सऐप डेस्कटॉप को चलाने के लिए नए ऐप में ओपन करें। इसके अलावा यूजर्स को सलाह दी गई है कि इस पुराने ऐप को अनइंस्टॉल कर दें। और पढें: WhatsApp के इंटरफेस में हुआ बड़ा बदलाव, Liquid Glass डिजाइन वाला आया अपडेट
इलेक्ट्रॉन फ्रेमवर्क बेस्ड व्हाट्सऐप डेवलपर्स को वेब टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके क्रॉस-प्लेटफॉर्म डेस्कटॉप ऐप क्रिएट करने की इजाजत देता है। व्हाट्सऐप डेस्कटॉप का इस्तेमाल करने के लिए अब यूजर्स को नए ऐप में स्विच करना होगा। और पढें: WhatsApp के Meta AI को टक्कर देने जल्द आ रहा है Arattai में Zia AI, Zoho CEO मणि वेंबु ने दी बड़ी जानकारी
WhatsApp ने अपने बिजनेस प्लेटफॉर्म को सुविधाजनक बनाने के लिए क्रिएट ऐड फीचर को जोड़ा है। साथ ही, पेड पर्सनलाइस्ड मैसेज फीचर को पेश किया है। कंपनी का मानना है कि इन दोनों नए फीचर से यूजर्स का अनुभव बेहतर होगा और ये दोनों उनके बहुत काम आएंगे।
व्हाट्सऐप के मुताबिक, अब बिजनेस यूजर्स क्रिएट ऐड्स की मदद से बिना फेसबुक अकाउंट के विज्ञापन बना सकेंगे। इसके अलावा, यूजर्स को ऐप में फेसबुक और इंस्टाग्राम से डायरेक्टली ऐड पोस्ट कर पाएंगे। इसके अलावा, पेड फीचर को भी प्लेटफॉर्म पर ऐड किया गया है। इस सुविधा के जरिए यूजर अपने ग्राहकों को उनके नाम और कॉल-टू-एक्शन बटन को ऐड करके पर्सनलाइज्ड मैसेज भेज सकेंगे। साथ ही, मैसेज को शेड्यूल करने की सुविधा मिलेगी।