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Google टेस्ट कर रहा नया फीचर, बिना प्रीमियम के YouTube पर देखना होगा ऐड

Google ने YouTube से घट रही कमाई का तोड़ निकाल लिया है। कंपनी ऐसे ही एक फीचर को टेस्ट कर रही है। यह फीचर यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐड ब्लॉकर्स को हटाने के लिए कहेगा या फिर YouTube प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने का दबाब बनाएगा।

Highlights

  • YouTube के लिए ऐड ब्लॉकर डिटेक्शन को टेस्ट किया जा रहा है।
  • यह फीचर यूजर्स को यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए कहेगा।
  • ब्राउजर पर लगे थर्ड पार्टी ऐड ब्लॉकर्स हटाए बिना यूट्यूब वीडियो नहीं देखा जा सकेगा।
YouTube Premium main


Google फिलहाल YouTube के लिए ऐड ब्लॉकर्स हटाने का नया फीचर टेस्ट कर रहा है। इस फीचर में यूजर्स यूट्यूब पर दिखने वाले ऐड को किसी थर्ड पार्ट ऐड ब्लॉकर्स के जरिए नहीं हटा पाएंगे। यूजर्स को बिना प्रचार के यूट्यूब पर वीडियो देखना है तो इसके लिए उन्हें YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के यूजर्स YouTube और YouTube Music पर ऐड के साथ वीडियो देख पाएंगे या म्यूजिक का आनंद ले सकेंगे।

ऐड ब्लॉकर डिटेक्शन फीचर की टेस्टिंग

गूगल ने इस फीचर को कुछ यूजर्स के लिए रोल आउट किया है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकेगा। इसके आने के बाद यूजर्स किसी भी थर्ड पार्टी ऐड ब्लॉकर्स से यूट्यूब पर दिखने वाले एडवर्टिजमेंट्स को नहीं हटा सकेंगे। यह फीचर यूजर्स पर यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने या फिर ऐड ब्लॉकर्स हटाने का दबाब बना रहा है।

कई यूजर्स YouTube या अन्य वेबसाइट्स पर दिखने वाले ऐडवर्टिजमेंट्स को हटाने के लिए अपने ब्राउजर में ऐड ब्लॉकर्स लगाते हैं। ऐसा करने से यूजर्स को ब्राउजर में कोई वेबसाइट ओपन करने पर ऐडवर्टिजमेंट्स नहीं दिखते हैं। वेबसाइट्स और YouTube पर दिखने वाले ऐडवर्टिजमेंट्स से यूजर्स डिस्टरेक्ट हो सकते हैं।

गूगल ने किया कंफर्म

Gizmodo की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के प्रवक्ता ने कंफर्म किया है कि इस फीचर को ग्लोबली टेस्ट किया जा रहा है। यह फीचर यूजर्स को एड ब्लॉक्स को हटाने के लिए या फिर यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए कहेगा। हालांकि, ऐड ब्लॉकर डिटेक्शन फीचर नया नहीं है। कई पब्लिशर्स व्यूअर्स से ऐड ब्लॉकर्स हटाने के लिए कहते हैं।

सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, YouTube को पिछली तिमाही में रेवेन्यू में बड़ा नुकसान पहुंचा है। इसकी वजह से कंपनी इस फीचर को टेस्ट कर रही है। यूट्यूब पर दिखाए जाने वाले ऐड्स कंपनी के लिए रेवेन्यू का बड़ा स्त्रोत है। यूजर्स द्वारा थर्ड पार्टी ऐड ब्लॉकर लगाने से ऐड नहीं दिखता है, जिसकी वजह से कंपनी के रेवेन्यू पर असर पड़ता है।

Google I/O 2023

पिछले दिनों आयोजित हुए गूगल के सालाना इवेंट में कई AI बेस्ड फीचर्स की घोषणा की गई है। गूगल इन फीचर्स को अपनी सभी सर्विसेज में लेकर आएगा। Android के साथ-साथ गूगल के ऐप्स इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को आने वाले कुछ दिनों में ये फीचर्स मिलने लगेंगे। इन AI बेस्ड फीचर्स में Magic Editor, Magic Composer, Find My Device आदि शामिल हैं। यूजर्स बिना टाइप किए मैसेज और ई-मेल कर सकेंगे। इसके अलावा Google Bard AI को 180 देशों में लॉन्च किया गया है।

  • Published Date: May 12, 2023 11:39 AM IST

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