
Google और Microsoft ने हाल ही में अपने सर्च इंजन और ब्राउजर में कुछ नए AI बेस्ड फीचर्स को शामिल किया है। इसके बाद दोनों ही प्लेटफॉर्म ने अलग मुकाबला शुरू कर दिया है और अब इस मुकाबले में Opera भी उतरने जा रहा है, जिसके ब्राउजर अपने प्लेटफॉर्म में AI Chatbot के अलावा कई एडवांस फीचर्स को शामिल करेगा। ये नए फीचर्स ChatGPT के इंटीग्रेशन के साथ पेश किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स से इसकी जानकारी मिली है। Opera के लेटेस्ट और अपकमिंग फीचर्स की लॉन्चिंग की टाइम लाइन का जिक्र नही किया है।
Opera मौजूदा समय में ढेरों प्रोडक्ट की मेजबानी करता है, जिसमें से कई वेब ब्राउजर से अलग हैं। वेब ब्राउजर के अलावा अन्य सर्विस देने वाले प्लेटफॉर्म को कंपनी अलग से प्रमोट कर सकती है। गेम बनाने वालों के लिए अलग से एनवायरमेंट GameMaker तैयार करती है। वहीं, Loomi एक वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। ऐसे में सवाल आता है कि ChatGPT को कहां और कैसे इंटीग्रेट किया जाएगा।
ब्राउजर मार्केट में Opera की हिस्सेदार 2.4 प्रतिशत की है, जबकि इस मार्केट में टॉप पॉजिशन पर क्रोम ब्राउजर है। इसकी हिस्सेदारी 65.4% है और सफारी ब्राउजर का मार्केट 18.71% है। यह जानकारी Statcounter ने दी है।
Microsoft ने अपने वेब ब्राउजर Edge और सर्च इंजन Bing में AI बेस्ड सर्च खूबियों को शोकेश किया। इनमें AI टेक्नोलॉजी को शामिल किया है। AI से यूजर्स सर्च रिजल्ट को समराइज कर सकते हैं और अपने काम को आसान बना सकते हैं। इसमें एक AI Chatbot को शामिल किया है।
गूगल ने अपने कुछ प्रोडक्ट में AI बेस्ड फीचर्स को शामिल करने का ऐलान किया है। यह फीचर्स की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने का काम करेंगे। इसमें गूगल मैप्स और गूगल लेंस तक के नाम शामिल हैं, जिनके लिए जल्द ही नया अपडेट जारी किया जाएगा।
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