
Google अपनी कई सर्विस या ऐप में AI बेस्ड फीचर ला रहा है। Google Bard से लेकर Google Maps, Search और Lens तक, कई चीजों के लिए गूगल ने नए AI पावर्ड फीचर अनाउंस किए हैं। इनकी मदद से अब Google Search के जरिए शॉपिंग करना और भी आसान हो जाएगा। साथ ही, अब Google Lens भी यूजर्स को नई सुविधा दे रहा है। इतना ही नहीं, अब Google Search से होटल आदि ढूंढना भी आसान हो जाएगा। आइये, इन सभी नए फीचर्स के बारे में डिटेल में जानते हैं।
Google ने नए AI टूल्स और अन्य फीचर्स की घोषणा की है, जिन्हें भविष्य में कंपनी के प्रोडक्ट के लिए रोल आउट किया जाएगा।
Google Maps में नए फीचर और दो अपडेट आ रहे हैं। एक अपडेट के साथ गूगल मैप्स के इमर्सिव व्यू फीचर को और भी शहरों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है, जो किसी स्थान का मल्टीडायमेशनल व्यू बनाने के लिए फोटोज को एक साथ जोड़ता है। नए शहरों की लिस्ट में एम्स्टर्डम, डबलिन, फ्लोरेंस और वेनिस शामिल हैं।
Google ने मई में घोषणा की थी कि वह इस सुविधा को साल के अंत तक 15 शहरों में शुरू करने की योजना बना रहा है। बाकी शहरों में बर्लिन, लास वेगास, लंदन, लॉस एंजिल्स, मियामी, न्यूयॉर्क, पेरिस, सैन फ्रांसिस्को, सैन जोस, सिएटल और टोक्यो शामिल हैं। यह दुनिया भर में 500 जगहों के लिए लाया जाएगा।
दूसरा अपडेट में डेस्कटॉप के लिए रीसेंट फीचर आ रहा है। अगले महीने इसे ग्लोबली रोल आउट किया जा सकता है। इससे Google Maps विंडो बंद करने के बाद भी हाल के हाइलाइट सेव कर पाएगा। अब आप एक साथ कई यात्राओं की योजना बना सकते हैं या एक ब्रेक ले सकते हैं और अपनी प्रोग्रेस को खोए बिना वापस आ सकते हैं।
Google इस महीने ग्लोबली Android और iOS के लिए glanceable directions टूल ला रहा है। यह फीचर यूजर्स को अपडेटेड ETAs देखने की सुविधा देगा और वे लॉक स्क्रीन या रूट ओवरव्यू से ही अगला मोड़ कहां लेना है, यह जान पाएंगे। यह जानकारी पहले केवल व्यापक नेविगेशन मोड में ही उपलब्ध थी। इस फीचर का यूज वॉकिंग, साइकलिंग और ड्राइविंग मोड्स के लिए किया जा सकता है।
गूगल सर्च के जरिए शॉपिंग करने वालों के लिए दो नए फीचर्स आने वाले हैं। पहला नया फीचर एक वर्चुअल ट्राय-ऑन टूल है। इसे आज से उपलब्ध करा दिया गया है। Google का कहना है कि इस टूल की मदद से यूजर्स को यह देखने में मदद मिलेगी कि कपड़े वास्तविक मॉडल के विविध सेट पर कैसे दिखते हैं। यह दिखाएगा कि अलग-अलग मॉडल पर अलग पोज में वह कैसा लगता है। इस टूल का यूज एवरलेन, एचएंडएम, एलओएफटी और एंथ्रोपोलॉजी सहित कई ब्रांडों के साथ किया जा सकता है।
इस साल हुए Google I/O इवेंट में कंपनी ने सर्च इंजन के लिए AI पावर्ड snapshot फीचर के बारे में बात की थी। अब गूगल ने जेनरेटिव AI फीचर को डेवलप करना शुरू कर दिया है। यह होटल, रेस्टोरेंट और टूरेस्ट पर रिसर्च करने में मदद करेगा। यूजर्स इन पर डिटेल जानकारी पाने के साथ-साथ वेब, रिव्यू और फोटोज पर आंसर पूछ सकेंगे।
आगे आने वाले समय में Google Lens की मदद से यूजर्स स्किन कंडीशन के लिए सर्च कर पाएंगे। नए Search Your Skin फीचर के जरिए यूजर अपनी स्किन की फोटो ले सकते हैं और अपनी स्किन कंडीशन के लिए विडुअल मैच पा सकते हैं। गूगल का कहना है कि यह फीचर और भी चीजों जैसे नाखून, होंठ और बालों के लिए यूज किया जा सकेगा।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Mona Dixit
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