
Google ने भारत और जापान में अपने यूजर्स के लिए एक नया जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर पेश किया है। कंपनी इसे सर्च टूल के लिए लाई है। इससे पहले इस फीचर को अमेरिका में लॉन्च किया जा चुका है। अब नया AI टूल US के अलावा दो अन्य देशों भारत और जापान में भी लॉन्च किया गया है। इस फीचर की मदद से सर्च में समरी के साथ-साथ टेक्स्ट या विजुअल रिजल्ट दिखाएगा। आइये, इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए नीचे पढ़ें।
गूगल सर्च के लिए आए इस नए जेनरेटिव AI फीचर का यूज जापान के लोग वहां की लोकल भाषाओं में कर सकेंगे। वहीं, भारत में यह अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Google के सर्च टूल का यूज किसी भी चीज के बारे में जानकारी पाने के लिए किया जाता है।
अगर आप खरीदने के लिए किसी चीज की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो गूगल सर्च टूल की मदद से उसके बारे में सर्च कर सकते हैं। यह अपने चैटबॉट बार्ड से अलग है। इसमें एक ऐसा व्यक्तित्व है, जो मानव जैसी बातचीत कर सकता है। Google का AI सर्च फीचर Microsoft Bing को कड़ी टक्कर देगा।
इसके अलावा, Google ने मंगलवार को अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल को एंटरप्राइज यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया है। इसके लिए हर यूजर को $30 (लगभग 2,500 रुपये) मंथली फीस देनी होगी, क्योंकि अल्फाबेट के स्वामित्व वाली कंपनी इस साल टेक्नोलॉजी की लोकप्रियता में वृद्धि को कैश में करने की कोशिश कर रही है।
AI का चलन समय के साथ-साथ भारत समेत अन्य देशों में भी बढ़ता जा रहा है। इसको देखते हुए Google ने इस साल जेनरेटिव AI में त्निवेश को बढ़ा दिया है, क्योंकि पिछले साल OpenAI द्वारा ChatGPT के लॉन्च के बाद AI के क्षेत्र में तेजी देखने को मिली।
29 अगस्त, 2023 को यानी मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में Google Next कॉन्फ्रेंस की गई। इसमें कंपनी ने अपने कस्टम-निर्मित AI चिप्स के एक नए वर्जन और AI द्वारा बनाई गई फोटो को वॉटरमार्क करने और पहचानने के लिए एक टूल भी पेश किया।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Mona Dixit
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