Published By: Rohit Kumar | Published: Feb 08, 2023, 03:02 PM (IST)
Digital Suraksha: Facebook की पेरेंटल कंपनी Meta ने इलेक्ट्रोनिक्स और इंफोर्मेंशन टेक्नलॉजी मंत्रालय के साथ डिजिटल सेफ्टी को लेकर पार्टनरशिप की है। यह पार्टनरशिप G20 Stay Safe Online Campaign के लिए की गई है। भारत समेत दुनियाभर में ऑनलाइन सेफ्टी को लेकर काफी काम हो रहा है। इसमें बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की सुरक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है। और पढें: दीपिका पादुकोण की आवाज में Meta AI करेगा बात, अब स्मार्ट ग्लासेस से ही होगा UPI पेमेंट
दोबारा पार्टनरशिप पर लौटते हैं और इस समझौते के बाद कंपनी अपने अलग-अलग चैनल्स और माध्यम से जरिए आम लोगों में ऑनलाइन सेफ्टी के मद्देनजर सेफ्टी जागरुक करने का काम करेगा। इसमें सभी भारतीय भाषाओं में कैंपेन तैयार किया जाएगा। और पढें: Facebook पर दोबारा लौटा LinkedIn वाला फीचर, घर बैठे मिलेगी नौकरी
इस कैंपेन में तैयार होने वाली थीम में यूजर्स को ऑनलाइन सेफ्टी के बारे में बताया जाएगा। इसमें वह ऑनलाइन फ्रॉड को कैसे पहचानें। नुकसान पहुंचाने वाले कंटेंट की रिपोर्ट कैसे करें। डिजिटल वर्ल्ड में खुद को सेफ कैसे रखें आदि। कंपनी ने कहा है कि यह मौजूदा इंटरनेट यूजर्स के अलावा नए इंटरनेट यूजर्स के लिए भी उपयोगी होगा। और पढें: Instagram यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब अपनी भाषा में देख सकेंगे Reels
मेटा #Digital Suraksha कैंपेन की शुरुआत करने जा रही है, जिसके तहत युवा वर्ग को फेक न्यूज के खिलाफ जागरुक किया जाएगा। इस कैंपेन से भारतीय यूजर्स से लिए सेफ इंटरनेट इको सिस्टम तैयार किया जाएगा।
Meta के इस कैंपेन के शुरुआती चरण में दिल्ली पुलिस को भी शामिल गया है। दिल्ली पुलिस की मदद से दिल्ली के आम लोगों में डिजिटल सेफ्टी को लेकर जागरुक किया जाएगा। इसके लिए 10 हजार स्टूटेंड को शामिल किया है, जो दिल्ली के स्कूल, कॉलेज से आए हैं। इन छात्रों को साइबर बुलिंग, ट्रोलिंग, पहचान चोरी करना और इंटरनेट पर सेफ ब्राउजिंग कैसे की जाए, जैसी बातों को सिखाया जाएगा।
बताते चलें कि भारत समेत दुनियाभर में हैकर्स मासूम यूजर्स के बैंक खाते में सेंध लगा रहे हैं और उनकी गाढ़ी कमाई को उड़ाकर ले जाते हैं। ऐसे में लोगों को ऑनलाइन सेफ्टी के बारे में जागरूक होने की जरूरत है।