
Meta अपने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Threads को कल यानी 6 जुलाई को लॉन्च करेगा। पिछले कुछ महीने से सोशल मीडिया कंपनी इसे टेस्ट कर रही थी। इस ऐप को Apple App Store की लिस्टिंग में देखा जा चुका है, जहां इसकी लॉन्च डेट 6 जुलाई रिवील हुई है। इसके अलावा Android यूजर्स के लिए इसे Google Play Store पर भी देखा जा चुका है। इसके अलावा कंपनी ने Instagram ऐप पर इसका टीजर भी जारी किया है। ऐसा कहा जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग इसे Elon Musk के Twitter को चुनौती देने के लिए लॉन्च कर रहे हैं।
एप्पल ऐप स्टोर पर Threads का डिस्क्रिप्शन एक टेक्स्ट बेस्ड कन्वर्सेशन ऐप लिखा है। ऐप स्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक, थ्रेड्स एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां कम्युनिटीज एक साथ आकर किसी भी टॉपिक पर चर्चा कर सकते हैं। आपको जिसमें रूचि है, आप उसे फॉलो कर सकते हैं और डायरेक्टली लोगों और पसंदीदा क्रिएटर्स से कनेक्ट कर सकेंगे, जो उसी विषय में रूचि रखते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आप अपने आइडियाज, ओपिनियन और क्रिएटिविटी को दुनिया के सामने रख सकते हैं और लॉयल फॉलोइंग बना सकते हैं।
— Alex Heath (@alexeheath) July 4, 2023
Google Play Store और Apple App Store दोनों प्लेटफॉर्म्स पर इस ऐप को लेकर एक जैसा डिस्क्रिप्शन दिया गया है। साथ ही, दोनों प्लेटफॉर्म्स पर इस ऐप का यूजर इंटरफेस एक जैसा देख रहा है। मेटा का यह माइक्रोब्लॉगिंग ऐप Twitter, Mastodon, Bluesky जैसे प्लेटफॉर्म की तरह ही दिखेंगे, जिनमें यूजर अपनी पसंद के टॉपिक पर विचार रख सकते हैं और मौजूद लोगों के साथ चर्चा कर सकते हैं।
Twitter की बात करें तो इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म जुलाई 2006 में लॉन्च हुआ था। 2006 से लेकर 2022 तक इस प्लेटफॉर्म में जितने बदलाव नहीं हुए थे, वो पिछले कुछ महीनों में हुए हैं। एलन मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में Twitter को खरीदा था, जिसके बाद से इस ऐप में कई ऐसे फीचर्स जोड़े गए, जिसे यूजर्स अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में इस्तेमाल कर रहे थे। इसके अलावा एलन मस्क ने इस ऐप में कैरेक्टर लिमिट्स को बढ़ाया तो पोस्ट लिमिट को कम किया है। इसमें ब्लू सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स को कई एक्स्ट्रा फीचर्स मिलते हैं, जिनमें लंबे पोस्ट से लेकर वीडियो अपलोड, ज्यादा पोस्ट लिमिट आदि शामिल हैं।
Threads के बारे में अब तक जितनी जानकारियां सामने आई हैं। उसके मुताबिक, यह माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म फिलहाल केवल कम्युनिटी बढ़ाने और टॉपिक पर चर्चा करने के लिए लाया जाएगा। बाद में इसमें जरूरत के हिसाब से बदलाव किए जा सकेंगे। इसके अलावा मार्क जुकरबर्ग इस प्लेटफॉर्म पर ऑर्गेनाइजेशन, सरकारी संस्थान, कंपनियों, कम्युनिटी और सेलिब्रिटीज को जोड़ना चाहते हैं, ताकि उन्हें Twitter का एक बेहतर विकल्प मिल सके।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Harshit Harsh
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