
भारतीय रेलवे दुनिया के दिग्गज रेलवे नेटवर्क में से एक है। यहां हजारों ट्रेन चलती हैं, जिनमें करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। हालांकि, कई बार यात्रियों को यात्रा के दौरान साफ-सफाई, खराब खाना और ज्यादा चार्ज वसूलने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी ट्रेन से सफर करने के दौरान इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है और आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या करें, तो बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस खबर में IRCTC पर शिकायत दर्ज करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आएगा। आइए जानते हैं…
IRCTC पर शिकायत दर्ज करने से पहले आपको बता दें कि आपके पास जिस ट्रेन में आपको सफर करने के दौरान समस्या आई है, आपके पास उसका PNR नंबर होना चाहिए। साथ ही, शिकायत से जुड़ी फोटो व वीडियो होनी चाहिए, जिसे आप सबूत के तौर पर पेश करेंगे।
नोट : शिकायत दर्ज करने के बाद आपको Reference नंबर मिलेगा। इस नंबर की मदद से आप अपनी शिकायत के स्टेटस को ट्रेक कर सकते हैं।
आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने पिछले महीने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर नई सर्विस पेश की थी। इस सुविधा के तहत लोग अब अपने पालतू जानवर कुत्ते और बिल्ली की ऑनलाइन टिकट भी बुक करा सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि लोग घर बैठे पालतू कुत्तों और बिल्लियों की टिकट बुक करा सकते हैं।
उन्हें बुकिंग काउंटर्स की लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। वहीं, मंत्रालय का मानना है कि इससे यात्रियों के लिए पालतू जानवरों के साथ यात्रा करना अधिक सुविधाजनक और आरामदायक हो जाएगा।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Ajay Verma
Select Language