
यूट्यूब ने एक बड़ा फैसला लेते हुए ऐलान किया है कि वह अपनी “Trending Page” और “Trending Now” लिस्ट को 21 जुलाई 2025 से बंद करने जा रहा है। यह पेज साल 2015 में लॉन्च किया गया था और बीते 10 सालों से दर्शकों को यूट्यूब पर सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग वीडियो की जानकारी देता आ रहा था। लेकिन कंपनी का कहना है कि अब लोगों की देखने की आदतें बदल चुकी हैं और वे ट्रेंडिंग कंटेंट ढूंढने के लिए दूसरे तरीकों का यूज कर रहे हैं।
गूगल की यूट्यूब हेल्प पेज पर जारी ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, पिछले पांच सालों में यूट्यूब के ट्रेंडिंग पेज पर आने वाले व्यूज में भारी गिरावट देखी गई है। लोग अब यूट्यूब पर वीडियो सर्च, रिकमेंडेशन, शॉर्ट्स, कमेंट्स और कम्युनिटी पोस्ट से ट्रेंडिंग कंटेंट के बारे में जानने लगे हैं। इसी कारण कंपनी ने तय किया है कि अब ट्रेंडिंग पेज की जरूरत नहीं रह गई है और यह सुविधा 21 जुलाई के बाद हटाई जा रही है।
YouTube is getting rid of its trending page after 10 years, The Verge reports.
It will be replaced with YouTube Charts and personalized recommendations in the next few weeks. pic.twitter.com/tr0YgUi9sU
— ToonHive (@ToonHive) July 10, 2025
यूट्यूब ने बताया है कि अब लोग अलग-अलग कैटेगरी में ट्रेंडिंग कंटेंट YouTube Charts पर देख सकेंगे। हालांकि फिलहाल YouTube Charts केवल म्यूजिक के लिए उपलब्ध है, जैसे ट्रेंडिंग म्यूजिक वीडियो, टॉप पॉडकास्ट शोज और मूवी ट्रेलर। भविष्य में कंपनी और कैटेगरी जोड़ने की योजना बना रही है। गेमिंग वीडियो के लिए यूट्यूब गेमिंग एक्सप्लोर पेज पर ट्रेंडिंग वीडियो दिखाता रहेगा।
जहां एक तरफ क्रिएटर्स ट्रेंडिंग पेज का इस्तेमाल अपने वीडियो को प्रमोट करने और ट्रेंडिंग पर दिखाने के लिए करते थे, वहीं अब यूट्यूब स्टूडियो में मौजूद “Inspiration Tab” उनकी मदद करेगा। इसके जरिए उन्हें कंटेंट आइडियाज मिलते रहेंगे। यूट्यूब ने यह भी कहा है कि अब वह दर्शकों को उनकी पसंद के अनुसार वीडियो की पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन देगा, जिससे ज्यादा वैरायटी और रिलेवंट कंटेंट देखने को मिलेगा। इसके अलावा Explore Page क्रिएटर्स के चैनल्स और सब्सक्रिप्शन फीड से भी यूजर्स नया कंटेंट खोज सकते हैं। वहीं कंपनी 15 जुलाई से इनऑथेंटिक और रिपिटिटिव वीडियो को पहचान कर उनके मोनेटाइजेशन पर भी रोक लगाने जा रही है।
Author Name | Ashutosh Ojha
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