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YouTube ने लिया एक और बड़ा फैसला, 21 जुलाई से बंद होगा Trending Page

अब यूट्यूब से हटने वाला है ट्रेंडिंग पेज, 10 साल से जो पेज सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो दिखाता था, वो 21 जुलाई से बंद हो जाएगा। आइए जानते हैं यूट्यूब का क्या कहना है और क्यों बंद हो रहा है ये पेज।

Published By: Ashutosh Ojha

Published: Jul 11, 2025, 04:32 PM IST

YouTube
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यूट्यूब ने एक बड़ा फैसला लेते हुए ऐलान किया है कि वह अपनीTrending Page” औरTrending Now” लिस्ट को 21 जुलाई 2025 से बंद करने जा रहा हैयह पेज साल 2015 में लॉन्च किया गया था और बीते 10 सालों से दर्शकों को यूट्यूब पर सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग वीडियो की जानकारी देतारहा थालेकिन कंपनी का कहना है कि अब लोगों की देखने की आदतें बदल चुकी हैं और वे ट्रेंडिंग कंटेंट ढूंढने के लिए दूसरे तरीकों का यूज कर रहे हैं

क्यों लिया गया यह फैसला

गूगल की यूट्यूब हेल्प पेज पर जारी ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, पिछले पांच सालों में यूट्यूब के ट्रेंडिंग पेज पर आने वाले व्यूज में भारी गिरावट देखी गई हैलोग अब यूट्यूब पर वीडियो सर्च, रिकमेंडेशन, शॉर्ट्स, कमेंट्स और कम्युनिटी पोस्ट से ट्रेंडिंग कंटेंट के बारे में जानने लगे हैंइसी कारण कंपनी ने तय किया है कि अब ट्रेंडिंग पेज की जरूरत नहीं रह गई है और यह सुविधा 21 जुलाई के बाद हटाई जा रही है

अब कैसे मिलेगा ट्रेंडिंग कंटेंट

यूट्यूब ने बताया है कि अब लोग अलग-अलग कैटेगरी में ट्रेंडिंग कंटेंट YouTube Charts पर देख सकेंगेहालांकि फिलहाल YouTube Charts केवल म्यूजिक के लिए उपलब्ध है, जैसे ट्रेंडिंग म्यूजिक वीडियो, टॉप पॉडकास्ट शोज और मूवी ट्रेलरभविष्य में कंपनी और कैटेगरी जोड़ने की योजना बना रही हैगेमिंग वीडियो के लिए यूट्यूब गेमिंग एक्सप्लोर पेज पर ट्रेंडिंग वीडियो दिखाता रहेगा

क्रिएटर्स और व्यूअर्स को मिलेगा नया ऑप्शन

जहां एक तरफ क्रिएटर्स ट्रेंडिंग पेज का इस्तेमाल अपने वीडियो को प्रमोट करने और ट्रेंडिंग पर दिखाने के लिए करते थे, वहीं अब यूट्यूब स्टूडियो में मौजूदInspiration Tab” उनकी मदद करेगाइसके जरिए उन्हें कंटेंट आइडियाज मिलते रहेंगेयूट्यूब ने यह भी कहा है कि अब वह दर्शकों को उनकी पसंद के अनुसार वीडियो की पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन देगा, जिससे ज्यादा वैरायटी और रिलेवंट कंटेंट देखने को मिलेगाइसके अलावा Explore Page क्रिएटर्स के चैनल्स और सब्सक्रिप्शन फीड से भी यूजर्स नया कंटेंट खोज सकते हैंवहीं कंपनी 15 जुलाई से इनऑथेंटिक और रिपिटिटिव वीडियो को पहचान कर उनके मोनेटाइजेशन पर भी रोक लगाने जा रही है

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Author Name | Ashutosh Ojha

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