
ChatGPT के मार्केट में आने से Google और Microsoft के बीच कॉम्पिटिशन बहुत बढ़ गया है। दोनों दिग्गज कंपनियां अपने सर्च इंजन में AI टूल ऐड करने की तैयारी कर रही हैं। इस ही बीच Opera ने भी अपने वेब ब्राउजर में चैटजीपीटी बेस्ड टूल ऐड करने की घोषणा की है, जिसका नाम ‘shorten’ है। इसकी खूबी है कि यह टूल वेब पेज और आर्टिकल को समराइज करता है, जिससे यूजर्स आसानी से कंटेंट को पढ़ सकेंगे।
The Verge की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Opera के सर्च इंजन में जुड़ने वाला नया फीचर shorten कंपनी की व्यापक योजनाओं का हिस्सा है। यह टूल यूजर्स के बहुत काम आएगा।
रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि यूजर्स को शॉर्टन टूल एड्रेस बार के राइट साइड में मिलेगा। जैसी ही यूजर्स इस टूल को एक्टिवेट करने के लिए क्लिक करेंगे, तो उनकी स्क्रीन पर एक साइडबार ओपन होगा। इसमें वेब पेज व आर्टिकल का कंटेंट समराइज फॉर्म में दिखाई देगा।
इसके अलावा, यह AI टूल आर्टिकल्स के सोशल मीडिया पोस्ट भी जनरेट करेगा, जिसे यूजर्स फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर पाएंगे।
ओपेरा के मुताबिक, शॉर्टन टूल अभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। इस नए फीचर को जल्द यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा।
आपको बता दें कि दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने इस सप्ताह के मध्य में आर्टिफिशिअल इंटेलीजेंस तकनीक पर बेस्ड Bard चैटबॉट को लॉन्च किया था। यह चैटबॉट लार्ज लैंग्वेज मॉडल यानी लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग अप्लीकेशन (LaMDA) पर काम करता है। बार्ड चैटबॉट को ChromeOS में भी जोड़ने की तैयारी भी चल रही है, जिससे क्रोमबुक यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।
हालांकि, इस चैटबॉट में अभी बहुत कमियां हैं। इसको लेकर कंपनी ने कहा कि इनपर काम चल रहा है। इसे जल्द-से-जल्द यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Ajay Verma
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