comscore
09 Feb, 2024 | Friday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

Windows 11 में आया 'Gallery' फीचर, यूजर्स आसानी से देख पाएंगे अपना फोटो कलेक्शन

Microsoft ने अपने विंडोज 11 यूजर्स के लिए 'Gallery' फीचर लाने का ऐलान कर दिया है। यह फीचर यूजर को फाइल एक्सप्लोरर में मिलेगा और यहां से वह अपनी फोटोज देख पाएंगे।

Edited By: Ajay Verma

Published: Apr 17, 2023, 07:30 PM IST

windows 11
windows 11

Story Highlights

  • Microsoft ने 'Gallery' फीचर लाने का ऐलान कर दिया है।
  • यह फीचर यूजर्स को फाइल एक्सप्लोरर के नेविगेशन पैनल में मिलेगा।
  • इससे पहले कंपनी ने SwiftKey की-बोर्ड ऐप में बिंग सर्च इंजन को जोड़ा था।

अमेरिकन टेक जाइंट Microsoft ने विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में नया फीचर जोड़ने की अनाउंसमेंट कर दी है, जिसका नाम Gallery है। इस सुविधा के आने से यूजर प्लेटफॉर्म पर आसानी से अपनी फोटोज देख पाएंगे। कंपनी का कहना है कि गैलरी में वही तस्वीर दिखाई देंगी, जो ऑल फोटोज सेक्शन में दिखाई देती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिशियल ब्लॉगपोस्ट के अनुसार, गैलरी फीचर यूजर्स को फाइल एक्सप्लोरर के नेविगेशन पैनल में मिलेगा। यहां से यूजर अपनी सभी फोटो देख पाएंगे। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि अगर यूजर के पास उनके मोबाइल पर वनड्राइव कैमरा रोल बैकअप मौजूद है, तो उनके द्वारा क्लिक की गई सभी तस्वीरें अपने आप गैलरी में ट्रांसफर हो जाएंगी।

सब-फोल्डर ऐड करने की मिलेगी सुविधा

कंपनी ने आगे बताया कि यूजर्स को गैलरी में कलेक्शन ड्रॉपडाउन की मदद से उन फोल्डर को चुनने की सुविधा मिलेगी, जो वह गैलरी में देखना चाहते हैं। इसके साथ ही, वह गैलरी में सब-फोल्डर भी ऐड कर सकते हैं।

चल रही है टेस्टिंग

गैलरी फीचर को फिलहाल टेस्टिंग के लिए कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है। कयास लगाएं जा रहे हैं कि कंपनी आने वाले दिनों इस सुविधा को सभी यूजर्स के लिए रोलआउट करेगी।

हाल ही में SwiftKey में जुड़ा यह फीचर

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपने की-बोर्ड ऐप SwiftKey में जीपीटी टेक्नोलॉजी पर आधारित Bing सर्च इंजन को जोड़ा है। इसके आने से अब यूजर्स की-बोर्ड के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके अलावा, यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर मैसेज सजेशन और टेक्स्ट एडिट करने की सुविधा मिलेगी। यह फीचर एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स दोनों को ही मिलेगा।

आपको बता दें कि टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने की-बोर्ड ऐप में बिंग सर्च इंजन को ऐड करने से पहले बिंग और ऐज में बिंग इमेज क्रिएटर टूल को जोड़ा था। यूजर इस टूल की सहायता से टेक्स्ट को तस्वीर में तब्दील कर सकते हैं। इसमें DALL-E सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Ajay Verma

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language