
Air India ने अपने यात्रियों के लिए AI Maharaja वर्चुअल एजेंट लॉन्च किया है। इसके साथ ही एयर इंडिया AI फीचर वाली दुनिया की पहली एयरलाइंस सर्विस प्रोवाइडर बन गया है। पिछले साल ChatGPT आने के बाद से जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का सिक्का चल रहा है। सभी टेक कंपनियां अपना AI लैंग्वेज और मॉड्यूल ला रहे हैं या लाने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं, सर्विस प्रोवाइडर्स भी AI फीचर के जरिए अपने ग्राहकों को सर्विस देने की तैयारी कर रही है। टाटा ग्रुप की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने 10 नवंबर यानी शुक्रवार को अपने AI वर्चअल एजेंट महाराजा को पेश किया है।
एयर इंडिया ने अपने इस वर्चुअल एजेंट की घोषणा मार्च 2023 में की थी। अपने स्टेटमेंट में एयर इंडिया ने कहा है कि कंपनी का यह वर्चुअल एजेंट महाराजा को Microsoft की Azure OpenAI पर बेस्ड है। टेस्टिंग के दौरान इस एजेंट से 5 लाख ग्राहकों ने सवाल पूछे, जिसका इसने जबाब दिया।
AirIndia का यह महाराजा AI फिलहाल 4 भाषाओं को सपोर्ट करता है। इससे हर दिन औसतन 6 हजार सवालों के जबाब दिए जाते हैं। इसकी सेवाएं फिलहाल हिंदी, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषाओं में उपलब्ध है। आने वाले कुछ महीनों में इसमें और भी भाषाएं जोड़े जा सकते हैं।
एयर इंडिया के इस वर्चुअल असिस्टेंट महाराजा को यात्रियों के उन सवालों के जबाब देने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसका कई बार एजेंट जबाब नहीं दे पाते हैं। यह एजेंट यात्रियों को फ्लाइट से संबंधित हर सवाल का जबाब देगा। कंपनी ने इसे यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया है।
Air India आने वाले दिनों में इस एआई वर्चुअल एजेंट महाराजा सर्विस में नए फीचर्स को जोड़ेगा। इसमें एक नया यूजर अनुभव शामिल होगा जो ग्राहकों के एआई एजेंट्स के साथ टेक्स्टुअल और ग्राफिकल इंटरैक्शन के साथ बातचीत करने के तरीके को बदल देगा।
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