comscore
02 Mar, 2024 | Saturday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

Free Fire India पर बड़ा अपडेट! गेम लॉन्चिंग में हैं कई चुनौतियां

Free Fire India गेम की लॉन्चिंग को सितंबर में टाल दिया गया था। हालांकि, इसके बाद से गेम डेवलपर ने इस गेम से जुड़ी कोई अपडेट रिलीज नहीं की है। इस गेम को लॉन्च करने में गरेना को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

Edited By: Harshit Harsh

Published: Nov 27, 2023, 03:04 PM IST

Free-Fire-India-New
Free-Fire-India-New

Story Highlights

  • Free Fire India गेम की लॉन्चिंग में कई चुनौतियां हैं।
  • गेम डेवलपर ने इस वजह से गेम की लॉन्चिंग टाली थी।
  • इस गेम को कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में अभी कोई अपडेट नहीं है।

Free Fire India की लॉन्चिंग का पिछले 12 सप्ताह से फैंस इंतजार कर रहे हैं। गेम डेवलपर गरेना ने फ्री फायर इंडिया का लॉन्च डेट 5 सितंबर रखा था, जिसे आगे बढ़ा दिया गया। 4 सितंबर 2023 को गरेना ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से इस गेम की लॉन्चिंग कुछ सप्ताह बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके बाद से गेम डेवलपर ने इस गेम को लेकर एक भी अपडेट जारी नहीं किया है। वहीं, गेमिंग कम्युनिटी के कुछ इंफ्लुएंशर्स ने इस गेम को जल्द लॉन्च किए जाने की जानकारी दी थी, लेकिन गेम अब तक लॉन्च नहीं किया गया है। हालांकि, गेम अभी भी Google Play Store पर प्री-रजिस्ट्रेशन के लिए उपलब्ध है।

गरेना का यह बैटल रॉयल गेम 14 फरवरी 2022 को गूगल प्ले स्टोर और Apple App Store से हटा लिया गया था। सरकार ने इस गेम पर IT Act 69A के उल्लंघन की वजह से बैन लगा दिया। हालांकि, इसका मैक्स वर्जन यानी Free Fire MAX गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने और खेलने के लिए उपलब्ध है। इस गेम को बैन नहीं किया गया था। इन दोनों गेम के गेम-प्ले में कोई अंतर नहीं है। फ्री फायर मैक्स स्टैंडर्ड गेम के मुकाबले बेहतर ग्राफिक्स के साथ आता है। Free Fire India के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से अब केवल मैक्स वर्जन के इवेंट और गेम से जुड़े अपडेट जारी किए जा रहे हैं।

लॉन्चिंग में कई चुनौतियां

फ्री फायर इंडिया की ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज से 4 सितंबर को जारी स्टेटमेंट में कहा गया था कि कंपनी भारतीय गेमर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए गेम की लॉन्चिंग को कुछ और सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है। इस दौरान कंपनी गेम-प्ले को रिफाइन करेगी। इसके अलावा फ्री फायर इंडिया एक्सपीरियंस देने के लिए गेम को पूरी तरीके से लोकलाइज्ड किया जाएगा, जिसके लिए और समय की जरूरत है।

BGMI की तरह ही फ्री फायर इंडिया गेम को केवल भारतीय गेमर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा। इस गेम के गेम-प्ले को ग्लोबल वर्जन के मुकाबले पूरी तरह से बदलना होगा। इसके लिए गरेना की टीम काम कर रही है। इसके अलावा भारतीय प्लेयर्स का डेटा भारत में ही रहे, इसके लिए कंपनी ने स्टार्ट-अप कंपनी के साथ साझेदारी की है। यह कंपनी गरेना को भारत में क्लाउड सर्वर उपलब्ध कराएगी। गेम की लॉन्चिंग में यही दो-तीन मुख्य चुनौतियां है, जिसमें कई तरह की तकनीकी बाधाएं हैं। गेम की लॉन्चिंग को लेकर कंपनी ने अब तक कोई अपडेट नहीं दिया है। उम्मीद है कि 2024 से पहले गेम लॉन्च हो जाए।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Harshit Harsh

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language