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YouTube पर आ रहा नया इंडिकेटर, बताएगा विज्ञापन कितनी देर में होगा खत्म

YouTube अपने प्लेटफॉर्म पर जल्द ही नॉन-प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए नया विज्ञापन अनुभव देने वाला है। अब व्यूवर्स को इस प्लेटफॉर्म पर कम, लेकिन लंबे ऐड ब्रेक देखने को मिलेंगे। साथ ही एक इंडिकेटर मिलेगा, जो बताएगा कि स्क्रीन पर चल रही ऐड कब खत्म होगी।

Published By: Manisha

Published: Sep 07, 2023, 12:52 PM IST

Youtube news

Story Highlights

  • YouTube पर नॉन-प्रीमियम यूजर्स को मिलेगा नया ऐड एक्सपीरियंस
  • लंबे होंगे यूट्यूब विज्ञापन
  • लंबे विज्ञापन पर आने वाला एक नया टाइमर इंडिकेटर

YouTube अपने प्लेटफॉर्म पर अब यूजर्स को नया विज्ञापन अनुभव प्रदान करने की तैयारी कर रही है। लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी मिली है कि यूट्यूब एक नया इंडिकेटर लेकर आने वाला है। यह इंडिकेटर व्यूवर्स को जानकारी देगा कि स्क्रीन पर शो हो रहा विज्ञापन कितनी देर चलने वाला है। इस नए कदम से वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का उद्देश्य व्यूवर्स के साथ Ad ट्रांसपेरेंसी बनाए रखना है। बता दें, यूट्यूब अक्सर अपने विज्ञापन सेगमेंट में तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करता रहता है। सबसे पहले कंपनी ने 30 सेकेंड की non-skippable विज्ञापन लेकर आया। कुछ समय पहले जानकारी मिली थी कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर ओवरले विज्ञापन को खत्म करने वाली है।

YouTube अपने लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि वह ad ट्रांसपेरेंसी को पहले से बेहतर बनाते हुए जल्द ही एक नया इंडिकेटर लेकर आने वाले हैं। यह इंडिकेटर लॉन्ग वीडियो विज्ञापन में यूजर्स को जानकारी देगा कि यह विज्ञापन कितने सेकेंड्स में खत्म होगा। बता दें, यह मौजूदा 5 सेकेंड वाले इंडिकेटर से अलग होगा।

ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब ने एक टीजर शेयर करके नए इंडिकेटर की जानकारी दी है। इसमें देखा जा सकता है कि यह किस तरह काम करेगा। यह फीचर यूजर्स को लंबे ऐड ब्रेक के दौरान अपने जरूरी काम खत्म करने के काम आ सकता है।

यह नया इंडिकेटर स्क्रीन पर चल रहे विज्ञापन की लंबाई की जानकारी देता है। साथ ही विज्ञापन कितनी देर में खत्म होगा उसका एक छोटा काउंटडाउन स्क्रीन के बॉटम हिस्से पर देख सकेंगे। फिलहाल यह कब-तक सभी यूजर्स के लिए रोलआउट होगा, इस संबंध में किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, टेस्टिंग के बाद इसे व्यूवर्स की सुविधा के लिए पेश कर दिया जाएगा।

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विज्ञापनों की संख्या होगी कम, लेकिन लंबे होंगे ब्रेक

इसके अलावा, कंपनी ने जानकारी दी है कि वह यूट्यूब पर विज्ञापनों की संख्या कम करने वाले हैं, जिससे यूजर्स का वीडियो स्ट्रीमिंग एक्सपीरियंस पहले से बेहतर होगा। हालांकि, कंपनी केवल विज्ञापनों की संख्या कम कर रही है, लेकिन इसके साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की लेंथ को बड़ा दिया जाने वाला है। इससे यूजर्स को कम, लेकिन लंबे ऐड ब्रेक देखने को मिलेंगे।

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