Written By Ajay Verma
Published By: Ajay Verma | Published: Aug 11, 2023, 01:48 PM (IST)
वीडियो स्ट्रीमिंग जाइंट YouTube ने बढ़ते स्पैम अटैक को ध्यान में रखकर अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube Shorts के लिए अहम घोषणा की है। यूजर्स शॉर्ट के कमेंट और डिस्क्रिप्शन सेक्शन पर दिए गए लिंक पर क्लिक नहीं कर पाएंगे। कंपनी का मानना है कि इस कदम से स्पैम अटेम्प्ट्स को आसानी से रोका जा सकेगा। और पढें: Instagram के बाद अब YouTube ला रहा है ऑटो लिप-सिंक फीचर, डब वीडियो अब होंगे और भी नेचुरल
यूट्यूब ने कहा कि 31 अगस्त 2023 से यूजर्स YouTube Shorts के कमेंट, डिस्क्रिप्शन और लाइव फीड में आए लिंक्स पर क्लिक नहीं कर पाएंगे। इस बदलाव को धीरे-धीरे रोलआउट किया जाएगा। कंपनी ने आगे कहा कि हमारे इस फैसले से स्पैमर और स्कैमर के लिए यूजर्स को अपना शिकार बनाना मुश्किल हो जाएगा। इस कदम से हमारा प्लेटफॉर्म सुरक्षित रहेगा। वहीं, डेस्कटॉप से क्लिकेबल सोशल मीडिया आइकन भी जल्द हटाए जाएंगे। और पढें: YouTube क्रिएटर्स के लिए खुशखबरी, टर्मिनेट हुए चैनल्स को मिलेगा नया मौका!
कंपनी के अनुसार, लिंक एक ऐसा जरिया है, जिससे क्रिएटर्स अपनी कम्युनिटी के साथ जरूरी जानकारी शेयर कर सकते हैं। हम लिंक शेयर करने के नए तरीकों का जल्द ऐलान करने वाले हैं। और पढें: MrBeast की चेतावनी, AI Video से Youtube क्रिएटर्स को सबसे ज्यादा खतरा
23 अगस्त से यूट्यूब के मोबाइल और डेस्कटॉप यूजर्स को क्रिएटर के चैनल पर सब्सक्राइब बटन के पास लिंक देखने को मिलेंगे। यहां क्रिएटर्स अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से लेकर Merchandise साइट्स तक के लिंक को ऐड कर सकेंगे।
यूट्यूब ने लिंक से जुड़ी अहम अनाउंसमेंट करने से पहले ‘फॉर यू’ टैब की टेस्टिंग का ऐलान किया था। इस टैब के आने से यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर उनके द्वारा सब्सक्राइब किए गए चैनल की देखी गई वीडियो के अनुसार वीडियो सजेशन मिलेंगे। इससे प्लेटफॉर्म ज्यादा पर्सनलाइज्ड होगा और इससे यूजर्स का एक्सपीरियंस भी बेहतर होगा।
इसके अलावा, यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म को भी अपग्रेड किया था, जिसके तहत अब यूजर्स वॉच हिस्ट्री फंक्शन को ऑफ करके वीडियो रिकमेंडेशन को बंद कर सकते हैं। ऐसा करने से यूजर्स को होम फीड पर एक भी सजेस्टेड वीडियो दिखाई नहीं देगी। फिलहाल, इस अपडेट को चुनिंदा यूजर्स के लिए रिलीज किया गया है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इसे सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा।
आपको याद दिला दें कि वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने इस साल जून में यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम को लॉन्च किया था, जिसके तहत पेमेंट पॉलिसी में काफी रियायत दी गई। इस अपडेशन के बाद अब क्रिएटर्स को पेमेंट तभी मिलेगी, जब उनके फॉलोवर्स 500, वॉच टाइम 3000 घंटे, 90 दिन में तीन वीडियो और 3 मिलियन व्यूज होंगे।