Edited By: Mona Dixit | Published By: Mona Dixit | Published: Feb 03, 2023, 09:29 AM (IST)
Meta ने दिसंबर के महीने में भारत में 34 मिलियन (लगभग 3.4 करोड़) से ज्यादा बुरे कंटेंट को हटा दिया है। 34 मिलियन कंटेंट में से 22.54 मिलियन (लगभग 2.25 करोड़) से अधिक कंटेंट फेसबुक पर था और 12.03 (लगभग 1.23 करोड़) मियलियन से अधिक इंस्टाग्राम का कंटेंट था। ऐसा पहली बार नहीं है, जब मेटा ने भारत में अपने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम से बुरा कंटेंट हटाया है। इससे पहले भी कंपनी कई बार ऐसा कर चुकी है। आइये, इसके पीछे का कारण जानते हैं। और पढें: दीपिका पादुकोण की आवाज में Meta AI करेगा बात, अब स्मार्ट ग्लासेस से ही होगा UPI पेमेंट
रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक को 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच भारतीय शिकायत तंत्र (Indian grievance mechanism) के जरिए कुल 764 रिपोर्ट मिली थीं। कंपनी का कहना है कि उसने 345 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल दिए। और पढें: Facebook पर दोबारा लौटा LinkedIn वाला फीचर, घर बैठे मिलेगी नौकरी
IT (इंटरमीडियरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स) Rules 2021 के तहत जारी की जाने वाली अपनी मासिक रिपोर्ट में Meta ने कहा कि इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए कंटेंट की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित चैनल शामिल हैं, स्व-उपचार प्रवाह, जहां वे अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं, अकाउंट हैक किए गए मुद्दों आदि को हल करने के तरीके शामिल हैं। और पढें: Instagram यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब अपनी भाषा में देख सकेंगे Reels
Meta ने कहा कि अन्य 419 रिपोर्टों को स्पेशल रिव्यू की जरूरत थी। उन्हें कंपनी ने अपनी नीतियों के अनुसार रिव्यू किया। कंपनी ने कुल 205 रिपोर्ट पर कार्रवाई की। बाकी बची 214 रिपोर्ट्स का भी रिव्यू किया गया, लेकिन शायद कार्रवाई नहीं की गई।
Instagram की बात करें तो इस पर कंपनी को भारतीय शिकायत प्रणाली के जरिए 10,820 रिपोर्ट मिलीं। इनमें से कंपनी ने 2,461 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल दिया। अन्य 8,359 रिपोर्टों में से जिसको स्पेशल रिव्यू की जरूरत थी, मेटा ने रिव्यू और कुल 2,926 रिपोर्टों पर कार्रवाई की।
प्लेटफॉर्म पर बाकी बचीं 5,433 रिपोर्ट का रिव्यू भी किया गया। जानकारी के लिए बता दें कि नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन (compliance) रिपोर्ट जारी करनी होती है।
मेटा का कहना है कि वे कंटेंट के उन टुकड़ों (जैसे पोस्ट, फोटो, वीडियो या कमेंट) की संख्या का आकलन करते हैं, जिन पर कंपनी अपने मानकों के विरुद्ध जाने के लिए कार्रवाई करती है। कार्रवाई करने में फेसबुक या इंस्टाग्राम से कंटेंट का एक टुकड़ा हटाना या फोटो या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है।