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Twitter की राह पर Facebook, ब्लू टिक के लिए अब लगेंगे पैसे, जुकरबर्ग ने किया ऐलान

Meta ने भी ट्विटर की तरह ब्लू टिक वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन सर्विस की शुरुआत की है। यूजर्स को अब फेसबुक या इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लेने के लिए मंथली सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा।

Published By: Harshit Harsh

Published: Feb 19, 2023, 10:55 PM IST

Meta

Story Highlights

  • Twitter की तरह Facebook और Instagram पर ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू हुई।
  • Meta के CEO मार्क जुकरबर्ग ने मेटा वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस की शुरुआत की है।
  • ट्विटर की तरह ही यूजर को ब्लू टिक के लिए हर महीने सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा।

Facebook के CEO और को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने Twitter की तरह ही ब्लू-टिक वेरिफिकेशन के लिए सब्सक्रिप्शन सर्विस की घोषणा की है। मार्क जुकरबर्ग ने इस सर्विस का नाम Meta Verified रखा है। यूजर अपने मेटा प्रोफाइल (Facebook और Instagram) के लिए इस ब्लू-टिक वेरिफिकेशन सर्विस ले सकते हैं। इसे वेब और iOS डिवाइसेज के लिए फिलहाल रोल आउट किया गया है। पिछले साल माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने भी Blue Tick Verification मंथली सब्सक्रिप्शन शुरू की थी, जिसे भारत समेत कई देशों में रोल आउट किया गया है।

Mark Zuckerberg ने Elon Musk के नक्शे कदम पर चलते हुए मेटा प्रोफाइल्स के लिए ब्लू-टिक वेरिफिकेशन की शुरुआत की है। जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि हम मेटा वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस की शुरुआत कर रहे हैं। इसके लिए यूजर अपने अकाउंट को गवर्मेंट आईडी के साथ वेरिफाई करके ब्लू बेज या टिक ले सकते हैं। ट्विटर की तरह ही यह सर्विस वेरिफाइड ब्लू बेज के लिए लाया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट किया जा सके।

क्या है चार्ज?

मेटा के CEO मार्क जुगरबर्ग ने कहा कि Meta Verified कंपनी की सभी सर्विसेज के लिए होगा। इसके लिए यूजर्स को वेब पर 11.99 डॉलर (लगभग 992 रुपये) प्रति महीने और iOS डिवासेज पर 14.99 डॉलर (लगभग 1,240 रुपये) प्रति महीने खर्च करने होंगे। इस सर्विस को फिलहाल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू किया गया है। आने वाले कुछ सप्ताह में इसे अन्य देशों के लिए भी रोल आउट किया जाएगा।

Mark Zukerberg ने यह ऐलान तब किया है, जब Meta अपने रेवेन्यू सोर्स को बढ़ाने की तैयारी में है। अब तक मेटा के प्लेटफॉर्म्स की कमाई मुख्य तौर पर डिजिटल ऐडवर्टिजमेंट्स के जरिए हो रही थी। साल 2022 में ग्लोबल इकोनॉमिक स्लोडाउन की वजह से मेटा को भारी नुकसान हुआ है, जिसकी वजह से कंपनी रेवेन्यू के अन्य स्त्रोत पर काम कर रही है।

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Twitter Blue का चार्ज

इससे पहले दिसंबर 2022 में ट्विटर के नए बॉस Elon Musk ने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस की घोषणा की थी। इस सब्सक्रिप्शन सर्विस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ट्विटर के कई फीचर्स मिलेंगे, जो फ्री यूजर्स को नहीं मिलते हैं, जिनमें एडिट ट्वीट, लंबे वीडियो पोस्ट करना, बुकमार्क ऑर्गेनाइज करना, ऐप आइकन कस्टमाइजेशन आदि शामिल हैं। भारत में Twitter Blue सर्विस इस महीने 8 फरवरी को लॉन्च हुई। इसके लिए वेब यूजर्स को हर महीने 650 रुपये, जबकि मोबाइल यूजर्स को हर महीने 900 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

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Author Name | Harshit Harsh

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