comscore

Instagram में किसी भी मैसेज को कर पाएंगे शेड्यूल, आ गया नया फीचर

Instagram यूजर्स के लिए Schedule मैसेज फीचर को रोलआउट कर दिया गया है। इस सुविधा के जरिए अब किसी भी मैसेज को शेड्यूल किया जा सकता है।

Published By: Ajay Verma | Published: Dec 17, 2024, 10:53 AM (IST)

  • whatsapp
  • twitter
  • facebook
  • whatsapp
  • twitter
  • facebook

Instagram यूजर्स के लिए खुशखबरी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में नया फीचर जोड़ा गया है, जिसके जरिए डायरेक्ट मैसेज को शेड्यूल किया जा सकेगा। इससे मैसेज तय समय पर अपने आप पहुंच जाएगा। यूजर्स को खुद मैसेज सेंड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा उन यूजर्स के बहुत काम आएगी, जो अलग-अलग टाइम जोन में रहते हैं। इससे उनके बीच कम्युनिकेशन बेहतर होगा। चलिए यहां जानते हैं नए फीचर की पूरी डिटेल। news और पढें: Instagram का Diwali गिफ्ट, खास Effects से साथ Stories और Video को बनाएं मजेदार

Instagram Schedule Message Feature

Instagram का नया शेड्यूल मैसेज फीचर को ग्लोबली रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। यानी कि अब भारतीय यूजर्स भी इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए यूजर्स को ऐप अपडेट करना होगा। इसके जरिए अगले 29 दिन तक के लिए मैसेज को शेड्यूल किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस सुविधा को सबसे पहले सोशल मीडिया एक्सपर्ट Lindsey Gamble ने स्पॉट किया था। news और पढें: Instagram जल्द Reels में लाने वाला है TikTok का ये कमाल का फीचर, जानिए क्या है और कैसे काम करेगा

कैसे करें इंस्टाग्राम पर मैसेज शेड्यूल

1. शेड्यूल मैसेज फीचर का इस्तेमाल करने के लिए इंस्टाग्राम ऐप अपडेट करें।
2. अब ऐप ओपन करें।
3. उस यूजर की विंडो चैट में जाएं, जिसके लिए आप अपना संदेश शेड्यूल करना चाहते हैं।
4. मैसेज बॉक्स में अपना संदेश टाइप करें।
5. फिर सेंड बटन को प्रेस करके रखें।
6. इसके बाद आपको स्क्रीन पर टाइम और डेट दिखाई देगी।
7. अब अपने अनुसार टाइम और डेट सिलेक्ट करके कंफर्म करें।
8. इतना करने के बाद मैसेज शेड्यूल हो जाएगा। news और पढें: Instagram पर आया नया Trial Reels फीचर, ऐसे जानें वीडियो वायरल होगी या नहीं

जरूरी बात : इंस्टाग्राम पर शेड्यूल किए गए मैसेज को केवल आप ही देख सकेंगे। इसके लिए ‘Scheduled Message’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

हाल ही में जुड़ा Trial Reels फीचर

आखिर में बताते चलें कि हाल ही में इंस्टाग्राम ने Trial Reels फीचर को लॉन्च किया था। इस सुविधा को खासतौर पर क्रिएटर्स के लिए लाया गया है। इस सुविधा के माध्यम वे रील साझा करने से पहले जान सकेंगे कि वीडियो प्लेटफॉर्म किस तरह परफॉर्म करने वाली है। इससे मिलने वाले आंकड़ों से यूजर्स यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि रील चलेगी या नहीं।