comscore
23 Feb, 2024 | Friday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

Airtel, Jio, Vi, BSNL यूजर्स को TRAI की चेतावनी, नंबर बंद करने के नाम पर आ रहे फर्जी कॉल

TRAI ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि नंबर बंद करने के नाम पर आने वाले कॉल्स फर्जी हैं, उनके साथ कोई डिटेल शेयर न करें।

Edited By: Harshit Harsh

Published: Nov 16, 2023, 04:41 PM IST

unknown-calls
unknown-calls

Story Highlights

  • TRAI ने करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है।
  • यूजर्स को नंबर बंद करने के नाम पर फर्जी कॉल्स आ रहे हैं।
  • ट्राई ने इन कॉल्स को तुरंत रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

TRAI ने यूजर्स को नंबर बंद करने की धमकी वाले फर्जी कॉल्स को लेकर चेतावनी जारी की है। टेलीकॉम रेगुलेटर का कहना है कि साइबर क्रिमिनल्स कॉल्स को ट्राई ने नाम पर कॉल कर रहे हैं और नंबर बंद करने की धमकी दे रहे हैं। ट्राई ने इस तरह के कॉल को फर्जी बताया है और यूजर्स को कहा है कि नियामक किसी भी इंडिविजुअल टेलीकॉम ग्राहक का नंबर न तो बंद करता है और न ही ब्लॉक करता है। इस तरह के धमकी भरे कॉल्स साइबर अपराधियों द्वारा किए जा रहे हैं। साइबर अपराधी टेलीकॉम यूजर्स को धमकी देकर उनसे निजी जानकारियां निकालने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि बड़े फ्रॉड को अंजाम दिया जा सके।

TRAI ने जारी किया स्टेटमेंट

ट्राई ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि हमें पता लगा है कि कुछ कंपनियां/एजेंसियां/इंडिविजुअल्स लोगों को फर्जी कॉल करके TRAI के नाम पर धमकी दे रहे हैं। ये लोगों को मोबाइल नंबर बंद होने और ब्लॉक करने की धमकी दे रहे हैं और कह रहे हैं कि उनका नंबर टेलीमार्केटिंग मैसेज के लिए इस्तेमाल किया गया है। साइबर अपराधी इस तरह से लोगों को धमका कर उनका आधार डिटेल ले रहे हैं, जिनका इस्तेमाल उन्होंने SIM कार्ड के लिए किया है। इस तरह से उनके आधार कार्ड का दुरुपयोग करके साइबर अपराध को अंजाम दिया जा सकता है।

यही नहीं, ये अपराधी यूजर्स को धमका कर Skype वीडियो कॉल पर आने के लिए कह रहे हैं। ट्राई ने साफ किया है कि नियामक इस तरह किसी इंडिविजुअल यूजर को नंबर ब्लॉक करने और नंबर बंद करने के लिए कभी कॉल नहीं करता है। इसके अलावा नियामक ने यह भी साफ किया है कि उन्होंने न ही ऐसी किसी एजेंसी को हायर किया है, जो ग्राहकों का नंबर बंद करे। इस तरह के फर्जी कॉल्स करने वालों पर कानून के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यहां करें रिपोर्ट

TRAI ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि अगर किसी यूजर को इस तरह के कॉल्स आते हैं, तो वे टेलीकॉम ऑपरेटर्स से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा वो नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल cybercrime.gov.in या साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Harshit Harsh

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language