
Written By Ashutosh Ojha
Published By: Ashutosh Ojha | Published: Jul 29, 2025, 04:33 PM (IST)
Google Chrome AI feature
Google Crome ने अपने यूजर्स के लिए एक नया AI-पावर्ड फीचर लॉन्च किया है, जिससे अब ऑनलाइन शॉपिंग पहले से ज्यादा समझदारी से की जा सकेगी। इस नए फीचर का नाम है AI-पावर्ड स्टोर समरी, जो ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर किसी प्रोडक्ट पेज को सर्च करते ही यूजर को उस प्रोडक्ट से जुड़ी जरूरी जानकारी और लोगों के फीडबैक की समरी दिखाएगा। यह जानकारी गूगल शॉपिंग और दूसरे भरोसेमंद रिव्यू वेबसाइट्स जैसे TrustPilot, ScamAdvisor और Google Reviews से ली जाएगी। इसका मकसद है कि यूजर बिना ज्यादा समय लगाए यह समझ सके कि किसी प्रोडक्ट की क्वालिटी, डिलीवरी, कीमत और रिटर्न पॉलिसी कैसी है।
फिलहाल यह फीचर केवल अमेरिका में और सिर्फ डेस्कटॉप पर उपलब्ध है और यह केवल अंग्रेजी भाषा में काम करता है। जब कोई यूजर किसी ऑनलाइन शॉप या किसी प्रोडक्ट के पेज पर जाएगा, तो वेबसाइट के ऊपर एड्रेस बार के बाईं ओर एक छोटा आइकन दिखेगा। पहले यहां “सेटिंग्स“, “कुकीज” और “सिक्योर कनेक्शन” जैसे ऑप्शन आते थे। अब यहां एक नया ऑप्शन भी मिलेगा “Store Reviews” नाम से। इस नए ऑप्शन पर क्लिक करते ही यूजर को उस प्रोडक्ट से जुड़े ग्राहकों के रिव्यू का AI के जरिए बना हुआ छोटा और आसान समरी दिखेगा। इससे यूजर को तुरंत समझ में आ जाएगा कि वह चीज खरीदनी चाहिए या नहीं।
🛒 Shopping
Coming soon: The new shopping experience in AI Mode will help you from inspiration to purchase, with a personalized collage of images and products, and details & prompts to help you ask follow-ups & make a decision.#GoogleIO pic.twitter.com/Od5sEaFZmt
— Google (@Google) May 20, 2025
इस AI फीचर की खास बात यह है कि यह यूजर को फालतू और नकली रिव्यू पढ़ने से बचाता है और एकदम सीधी-सादी जानकारी देता है। स्क्रीनशॉट्स में देखा गया कि AI टूल ग्राहकों के फीडबैक को इकट्ठा करके यह बताता है कि प्रोडक्ट की क्वालिटी कैसी है, कंपनी का कस्टमर सर्विस कैसा है, प्रोडक्ट समय पर डिलीवर हुआ या नहीं और रिटर्न पॉलिसी कितनी आसान है। साथ ही उस प्रोडक्ट की स्टार रेटिंग भी दिखाई जाती है। यूजर चाहें तो AI द्वारा दिए गए रिव्यू समरी पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं कि यह उनके लिए यूजफुल रहा या नहीं।
गूगल क्रोम ने iPhone (iOS) यूजर्स के लिए एक नया फीचर जोड़ा है, जिससे अब पर्सनल और ऑफिस अकाउंट को अलग-अलग संभालना आसान हो जाएगा। पहले जैसे बार-बार लॉगइन और लॉगआउट करना पड़ता था, अब वैसा नहीं करना होगा। अगर कोई यूजर अपने ऑफिस वाले अकाउंट से क्रोम में लॉगइन करेगा, तो उसे एक नोटिफिकेशन मिलेगा कि वह अब ऑर्गनाइजेशन-मैनेज्ड एक्सपीरियंस में है। इसका मतलब यह है कि ऑफिस से जुड़ी जानकारी अब और ज्यादा सुरक्षित रहेगी। साथ ही कंपनी यह तय कर सकेगी कि आपके डेटा को कैसे मैनेज किया जाए। गूगल का नया AI फीचर ऑनलाइन शॉपिंग को भी आसान बना रहा है। अब यूजर्स को प्रोडक्ट खरीदने से पहले लंबी-लंबी रिव्यू पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कुछ सेकंड में यह AI आपको बता देगा कि वह चीज खरीदने लायक है या नहीं। उम्मीद है कि यह नया फीचर जल्दी ही भारत और बाकी देशों में भी शुरू किया जाएगा।