Written By Ajay Verma
Published By: Ajay Verma | Published: May 27, 2023, 10:16 AM (IST)
Google ने माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) सर्च इंजन की टेस्टिंग शुरू कर दी है। यह फ्लेटफॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर काम करता है। इसकी खूबी है कि यह यूजर की क्वेरी का जवाब डिटेल मैनर में देता है। साथ ही, रिलेवेंट सोर्स भी प्रदान करता है। इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सर्च लैब प्रोग्राम में साइन-अप करना होगा। और पढें: TikTok की कंपनी ने लॉन्च किया नया AI इमेज एडिटर, दावा किया Google Nano Banana से है बेहतर
गूगल के मुताबिक, SGE फीचर की टेस्टिंग के लिए कंपनी ने इनवाइट भेजना शुरू कर दिया है। यूजर को इस सुविधा का उपयोग करने के लिए सर्च लैब में जाकर साइन-इन करके वेटलिस्ट में जुड़ना होगा। इसके बाद गूगल खुद ईमेल भेजकर प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने के लिए कहेगा। और पढें: क्या आपने अभी तक नहीं बनाया Instagram वाला वायरल 3D फिगर? मिनटों में ऐसे बनाएं
अगर आप मोबाइल पर कंपनी के लेटेस्ट सर्च का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो गूगल ऐप में जाएं। यहां आपको टॉप-लेफ्ट कॉर्नर में सर्च लैब का आइकन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करके वेटलिस्ट जॉइन करें। और पढें: Google Gemini में आया धांसू फीचर, अब ऑडियो फाइल भी कर सकते है अपलोड
गूगल ने अभी तक सर्च जेनरेटिव फीचर की स्टेबल लॉन्चिंग की घोषणा नहीं की है, लेकिन पिछले दिनों आई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस इंजन को अगले महिने के अंत या फिर जुलाई की शुरुआत में सभी स्टेबल यूजर्स के लिए रिलीज किया जाएगा।
गूगल ने मार्च के अंत में गूगल क्रोम यूजर्स के लिए रीडिंग मोड रिलीज किया था। इस फीचर की मदद से यूजर पूरे फोकस के साथ वेब पेज पर मौजूद कंटेंट को आसानी से पढ़ सकते हैं। कंपनी का कहना है कि यह फीचर साइड पैनल के ड्रॉपडाउन मेन्यू में मिलेगा, जिसमें रीडिंग लिस्ट और बुकमार्क भी शामिल हैं। इस सुविधा के एक्टिवेट होने पर वेब पेज से इमेज, विज्ञापन और वीडियो आदि अपने आप हट जाती हैं, जिससे पूरा पेज रीडर-फ्रेंडली हो जाता है।
इससे पहले टेक जाइंट में गूगल ड्राइव को अपडेट किया था। इस प्लेटफॉर्म पर कई कस्टामाइजेशन ऑप्शन और लेफ्ट साइ में मेन्यू बार को जोड़ा गया। साथ ही, नोटिफिकेशन टैब के साइज को कम करके हेल्प, सेटिंग और ऑप्शन के साथ जोड़ा गया।