
Written By Manisha
Published By: Manisha | Published: Jun 22, 2023, 02:09 PM (IST)
YouTube TV ने मार्च में ‘Multiview’ फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर रोलआउट किया था। इस फीचर के तहत यूजर एक समय में एक स्क्रीन पर 4 अलग-अलग वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। हालांकि, उस वक्त इस फीचर को केवल स्पोर्ट्स वीडियो तक ही सीमित रखा गया था। वहीं, अब तीन महीने बाद वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अपने मल्टीव्यू फीचर में अपडेट रोलआउट किया है। इस अपडेट के बाद अब यूट्यूब टीवी पर नॉन-स्पोर्ट्स वीडियो को भी मल्टीव्यू का सपोर्ट प्राप्त होगा। नॉन-स्पोर्ट्स वीडियो में यूजर्स यूट्यूब पर न्यूज, बिजनेस न्यूज, वेदर और इंटरव्यू जैसे वीडियो को एक साथ एक स्क्रीन पर इन्जॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं डिटेल्स। और पढें: YouTube TV का Multiview फीचर हुआ लाइव, एक साथ एक स्क्रीन पर देख सकेंगे चार शो
YouTube TV ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिए ‘Multiview’ फीचर के नए अपडेट की जानकारी दी। इस अपडेट के जरिए अब यूट्यूब टीवी में स्पोर्ट्स के अलावा, न्यूज, बिजनेस न्यूज, वेदर न्यूज और इंटरव्यू वीडियोज को मल्टीव्यू सपोर्ट जारी किया गया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह फीचर फिलहाल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है।
And, we’re ROLLING 🔴🎥
Starting today in the Home tab, a small portion of members will see us testing up to 5 brand new multiview streams that will be available to watch 24/7 across news, sports, business news, weather, and Deportes. pic.twitter.com/wYDPjWWmDz
— YouTube TV (@YouTubeTV) June 21, 2023
कंपनी ने इस फीचर अपडेट को फिलहाल सीमित लोगों के लिए जारी किया है। इस अपडेट के बाद कुछ यूजर्स को “Top Picks for You” सेक्शन में चार वीडियो एक-साथ देखने का ऑप्शन नजर आएगा, जिसमें पहले केवल स्पोर्ट्स वीडियो के ही ऑप्शन उपलब्ध होते थे। वहीं, अब इन वीडियो कॉन्टेंट लिस्ट में 4 एडिशन शामिल हो गए हैं।
अर्ली एक्सेस के जरिए यूट्यूब अभी मल्टीव्यू फीचर का फीडबैक यूजर्स से प्राप्त करेगा। पॉजिटिव फीडबैक प्राप्त करने के बाद ही इसे बाकी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
YouTube 30 जून को अपना पहला ऑफिशियल शॉपिंग चैनल खोलने जा रहा है। हालांकि, यह स्टोर साउथ कोरिया के लिए उपलब्ध होगा। यूट्यूब चैनल कोरियन भाषा में ऑपरेट होगा, जिसमें 90 दिन तक के प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी।
YouTube ने हाल ही में YouTube Partner Programme (YPP) के तहत मोनेटाइजिंग पॉलिसी में काफी ढील दे दी है। अब किसी भी क्रिएटर को चैनल मोनेटाइज कराने के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स, 4000 घंटे का वॉच टाइम और पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन शॉर्ट्स व्यू की जरूरत नहीं पड़ेगी। नई पॉलिसी में अब महज 500 सब्सक्राइबर्स, 3000 घंटे के वॉच टाइम और पिछले 90 दिनों में चैनल पर 3 वीडियो पब्लिक की होने के साथ आप अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करा सकते हैं। यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिए कमाई करने वाले नियमों में भी बदलाव हो गए हैं। पहले एक शॉर्ट्स वीडियो पर कमाई के लिए कम से कम 10 मिलियन व्यू होने की आवश्यकता होती थी, लेकिन अब आप महज 3 मिलियन व्यू के साथ भी यूट्यूब शॉर्ट्स से कमाई कर सकते हैं। इन सभी योग्यताओं को पार करने वाले यूट्यूब चैनल्स को YYP के तहत अब मोनेटाइज कर दिया जाएगा।