Published By: Mona Dixit | Published: May 18, 2023, 10:17 AM (IST)
Spotify और Apple Music की तरह अब YouTube Music अपने यूजर्स को एल्बम रेकमेन्ड कर रहा है। Spotify और Apple Music आदि के कारण म्यूजिक स्ट्रीमिंग में YouTube Music को कड़ी टक्कर मिल रही है। इस कारण कंपनी अपनी लोकप्रियता बनाए रखने के लिए प्लेटफॉर्म में कई बदलाव ला रही है। अपने यूजर्स को आकर्षित करने के लिए YouTube Music अपने हाल के अपडेट के साथ अधिक लोगों तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में स्ट्रीमिंग सर्विस ने कास्टिंग और नए स्वाइप जेस्चर के लिए अपने मिनी-प्लेयर पर स्किप बटन को हटा दिया और अब यह रेकमेन्डेड एल्बम्स के साथ यूजर्स के एक्सपीरियंस को और भी मजेदार बना रहा है। आइये, डिटेल में जानते हैं। और पढें: YouTube ने लॉन्च किया 2025 Recap, अब यूजर्स को मिलेगा ये फीचर
YouTube Music के होम पेज पर अब यूजर को एक रेकमेंन्ड एल्बम हेडर मिलेगा। इसके तहत सुनने के लिए नए म्यूजिक प्रोडक्ट एक क्षैतिज स्क्रॉलिंग में देखने को मिल रहे हैं। इसकी जानकारी Reddit के एक यूजर ने दी है। और पढें: YouTube Music और Apple Music की प्लेलिस्ट सीधे ट्रांसफर करें Spotify में आया ये धांसू फीचर, कोई थर्ड-पार्टी ऐप की जरूरत नहीं
ऐसा लग रहा है कि कंपनी ने अपडेट को चुपचाप अधिकांश यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया है और अब यूजर्स इन सुझावों को अपने संबंधित फीड में भी देख सकते हैं। और पढें: म्यूजिक लवर्स खुश हो जाओ, YouTube Music's 2025 Recap फीचर हुआ लॉन्च, मिलेंगे ये फायदे
अपने द्वारा सुने जाने वाले गानों के आधार पर एल्बम सजेशन आम तौर पर नए गानों और प्लेलिस्ट रेकमेन्ड के बीच आता है।
वहीं, अब अगर अन्य स्ट्रीमर्स जैसे Spotify और Apple Music की बात करें तो इनमें काफी समय से यह सुविधा यूजर्स को मिल रही है। हालांकि, अब YouTube भी अपने यूजर्स के लिए यह सुविधा लेकर आ गया है।
यूट्यूब म्यूजिक अन्य सर्विस को कड़ी टक्कर देने की कोशिश में लगातार लगा हुआ है। साल 2023 में आए अपडेट इस दिशा में एक सही कदम है। मिनी-प्लेयर स्वाइप जेस्चर से परे, कंपनी ने स्लीप टाइमर जोड़ा है। इससे आप पहले से ही एक प्लेलिस्ट सेट कर सकेंगे। साथ ही उस स्थिति में पॉडकास्ट के लिए सपोर्ट कर सकें, जिसे आप मुख्य YouTube ऐप पर सुनना नहीं चाहते हैं।
इसके अलावा, ऐसा लग रहा है कि YouTube Music क्षितिज पर अधिक डेवलपमेंट हो रहे हैं। कंपनी एक व्यक्तिगत वर्ष के अंत के राउंडअप पर काम कर सकता है, जो Spotify रैप्ड के समान होगा। यह यूजर्स को उनकी सुनने की आदतों और म्यूजिक की प्राथमिकताओं में इनसाइट्स देता है।