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Twitter का नाम X करना Elon Musk को पड़ा भारी, घटी यूजर्स की संख्या!

Twitter का नाम बदलकर X करना कंपनी को भारी पड़ता दिख रहा है। लेटेस्ट रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि ट्विटर का नाम बदलकर एक्स करने के बाद से माइक्रोब्लॉगिंग साइट के एक्टिव यूजर्स की संख्या तेजी से घटी है।

Published By: Manisha | Published: Aug 29, 2023, 07:51 PM (IST)

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Highlights

  • X प्लेटफॉर्म के एक्टिव यूजर्स की संख्या घटी
  • एवरेज यूजर टाइम में भी आई कमी
  • X रीब्रांडिंग से प्रतिद्वंद्वी ऐप्स पर पड़ा था असर
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Twitter Name Change: Elon Musk ने जब से Twitter की कमान अपने हाथों में ली है, तब से इसमें एक से बाद एक बड़े बदलाव किए गए हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव Twitter प्लेटफॉर्म का नाम बदलकर X करना शामिल है। हालांकि, माइक्रोब्लॉगिंग साइट का नाम बदलना एलन मस्क के लिए फायदे का सौदा साबित नहीं हुआ है। जी हां, लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें, तो एलन मस्क द्वारा ट्विटर का नाम बदलकर एक्स करने के बाद से माइक्रोब्लॉगिंग साइट के एक्टिव यूजर्स की संख्या तेजी से घटी है। यह संख्या कुछ ही हफ्तों में 4 प्रतिशत घट गई है। news और पढें: Elon Musk करेंगे बड़ा धमाका, Google Pay की तरह अब X से कर सकेंगे पेमेंट

ऐप इंटेलिजेंस फर्म Sensor Tower की लेटेस्ट रिपोर्ट में जारी किए आंकड़ों पर नजर डालें, तो X (Twitter) प्लेटफॉर्म ओवरऑल कैटेगरी रैंकिंग में चार स्थान गिरकर 36वें नंबर पर आ गया। रिपोर्ट की मानें, तो ऐप डाउनलोड करने में 8 प्रतिशत की कमी आई है, इस वजह से ऐप की रैंकिंग घट गई है। iOS पर 22 प्रतिशत एक्टिव यूजर्स की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि Android पर 18 प्रतिशत एक्टिव यूजर्स कम हुए हैं।

रीब्रांडिंग के बाद एक्स पर यूजर्स द्वारा बिताए गए एवरेज यूजर टाइम और सेशन 5 प्रतिशत कम हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर को एक्स में रीब्रांड करते ही यूजर्स की मिक्स रिएक्शन देखने को मिले। इनमें कुछ यूजर्स ने ट्विटर के क्लासिक ब्लू बर्ड लोगो के हटाए जाने पर आसंतोष जताया।

हालांकि, TechCrunch की रिपोर्ट में डेटा का हवाला देते हुए जानकारी दी गई है कि नाम बदलने के बाद से Twitter Lite app के डाउनलोड में तेजी आई है। यह पिछले समय के मुकाबले 50 प्रतिशत अधिक डाउनलोड किया जा रहा है।

X रीब्रांडिंग से प्रभावित हुए प्रतिद्वंद्वी ऐप्स

एक्स की रीब्रांडिंग ने Bluesky, Instagram Threads और Mastodon जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपियों को भी प्रभावित किया।

प्रतिद्वंद्वी ब्लूस्की, इंस्टाग्राम थ्रेड्स और मास्टोडन जैसे अन्य ऐप्स को भी प्रभावित किया। रीब्रांडिंग के पहले हफ्ते की बात करें, तो Meta के Threads ऐप के डाउनलोड में 70 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई थी। वहीं, Bluesky और Mastodon के डाउनलोड में क्रमशः 180 प्रतिशत और 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।