Published By: Rohit Kumar | Published: Feb 09, 2023, 01:38 PM (IST)
Netflix lowers subscription costs in over 30 countries: All you need to know
Netflix ने पासवर्ड शेयरिंग की वजह से होने वाले नुकसान को खत्म करने के लिए नया तरीका खोज लिया है। बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने बड़े स्तर पर पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा को खत्म करने की कोशिश की है। हालांकि एक्स्ट्रा पेमेंट करके यूजर्स चंद मेंबर्स को शामिल कर सकता है। और पढें: Spotify और Netflix जल्द ला रहे हैं पॉडकास्टिंग का नया तरीका, अब लोग पॉडकास्ट में सीधे ले सकते हैं हिस्सा
वीडियो स्ट्रीमिंग जगत के दिग्गज प्लेटफॉर्म में एक ने अंदाजा लगाया है की पूरी दुनिया में करीब 10 करोड़ यूजर्स ऐसे हैं, जो किसी के द्वारा शेयर किए गए पासवर्ड से Netflix का आनंद लेते हैं। ऐसे में कंपनी का यूजरबेस भी गिरा है और उसके रेवेन्यू को भी भारी झटका लगा है। नेटफ्लिक्स ने बताया है कि यूजर्स अब आसानी से एक्सेस कर पाएंगे कि उनके अकाउंट को कौन-कौन यूजर्स इस्तेमाल कर रहा है और फिर वहां से अकाउंट को रिमूव किया जा सकता है। हालांकि यूजर्स अपने पर्सनल डिवाइस में अकाउंट को आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। और पढें: Netflix यूजर्स खुश हो जाइए, अब TV पर भी खेल सकेंगे Video Games, फोन बनेगा कंट्रोलर
नेटफ्लिक्स ने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि करीब एक साल से कंपनी अलग-अलग तरीकों पर काम कर रही है ताकि पासवर्ड शेयरिंग को रोका जा सके। अभी इस फीचर को शुरुआती चरण में Canada, New Zealand, Portugal और Spain के लिए जारी किया गया है और आने वाले महीने में इसे बड़े स्तर पर लॉन्च किया जाएगा। और पढें: Elon Musk के एक ट्वीट के बाद Netflix का Subscription रद्द कर रहे लोग, जानें क्यों
दुनिया के कई देशों में Netflix द्वारा स्टैंडर्ड और प्रीमियम प्लान का सब्सक्रिप्शन दिया जाता है, जबकि कुछ देशों के लिए कई प्लान हैं, जिसमें भारत का भी नाम शामिल है। मौजूदा समय में दो लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करने पर करीब 500 रुपये एक्स्ट्रा खर्च करने होंगे, यह कीमत कनाडा के लिए है। हर एक देश में यह कीमत अलग-अलग होगी।
बताते चलें कि कंपनी को बीते साल पासवर्ड शेयरिंग की वजह से करोड़ों रुपये का नुकसान और यूजरबेस भी घटा है। इसके बाद कंपनी ने कई कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया और ऐलान किया कि वह जल्द ही पासवर्ड शेयर फीचर को खत्म करेगी। साथ ही यूजर्स के एक नए किफायती प्लान को लॉन्च करेगी, जो विज्ञापन के साथ आएगा।