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Netflix को पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने से हुआ फायदा, जुड़ें 2.6 मिलियन से ज्यादा यूजर्स

Netflix ने जब से पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाई है, तब से कंपनी का यूजरबेस तेजी से बढ़ रहा है। जुलाई में नेटफ्लिक्स से 2.6 मिलियन से ज्यादा पेड यूजर्स जुड़ें, जो कि पिछले महीनों की तुलना में ज्यादा है।

Published By: Ajay Verma | Published: Aug 24, 2023, 07:26 PM (IST)

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Highlights

  • Netflix के लिए पासवर्ड शेयरिंग पर बैन लगाना मील का पत्थर साबित हुआ है।
  • जुलाई में नेटफ्लिक्स से 2.6 मिलियन से अधिक यूजर्स जुड़े हैं।
  • नेटफ्लिक्स ने पिछले महीने भारत में पासवर्ड पर रोक लगाई थी।
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Netflix के लिए पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाना मील का पत्थर साबित हुआ है। कंपनी का यूजरबेस लगातार बढ़ रहा है। जुलाई के महीने में नेटफ्लिक्स से 2.6 मिलियन से ज्यादा पेड यूजर्स जुड़ें। इससे पहले मई में प्लेटफॉर्म से लगभग 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स जुड़े थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही में पासवर्ड शेयरिंग को बैन किया था। इसकी टेस्टिंग पिछले साल की गई थी। news और पढें: Red Dead Redemption और Undead Nightmare अब Android और iOS पर उपलब्ध, जानिए गेम की कहानी

प्लेटफॉर्म से जुड़े 2.6 मिलियन से ज्यादा यूजर्स

मार्केट रिसर्च फर्म एंटीना की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Netflix ने जुलाई में 2.6 मिलियन से ज्यादा पेड यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है। हालांकि, यह संख्या जून में कंपनी के यूजरबेस में देखी गई बढ़ोतरी से कम है, मगर इससे संकेत मिल रहा है कि आने वाले महीनों में नेटफ्लिक्स का यूजरबेस तेजी से बढ़ेगा और पासवर्ड पर रोक लगाने का आइडिया भी काम कर रहा है। news और पढें: Netflix ने मोबाइल ऐप में ये खास फीचर किया बंद, यूजर्स को होगी ये परेशानी

रिपोर्ट में आगे बताया गया कि नेटफ्लिक्स के ऐड-सपोर्टेड प्लान की वजह से 23 प्रतिशत पेड सब्सक्राइबर्स जुड़ें, जो कि जून की तुलना में 4 प्वाइंट ज्यादा हैं। नवंबर 2022 के बाद पहली बार वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से इतने यूजर्स जुड़े हैं। news और पढें: इंतजार हुआ खत्म! Delhi Crime Season 3 की OTT पर हुई एंट्री, जानें कब और कहां देखें

नेटफ्लिक्स ने ऐड-बेस्ड प्लान को पिछले साल लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 6.99 डॉलर यानी करीब 577 रुपये है। इस प्लान में लेटेस्ट वेब सीरीज और मूवी देखने को मिलती है। इसमें एक डिवाइस जोड़ने की सुविधा मिलती है। फिलहाल, यह प्लान भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। कयास लगाएं जा रहे हैं कि इस साल के अंत तक ऐड-बेस्ड सब्सक्रिप्शन प्लान को लॉन्च किया जा सकता है।

रेवेन्यू में हुई बढ़ोतरी

नेटफ्लिक्स का कहना है कि हर रीजन में रेवेन्यू तो बढ़ा है। इसके साथ ही साइन-अप में भी इजाफा हुआ है, जो कैंसिलेशन से अधिक है। साल की दूसरी तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू 8.2 बिलियन डॉलर रहा। वहीं, कंपनी ने अब तीसरी तिमाही में 8.5 बिलियन डॉलर रेवेन्यू होने का अनुमान लगाया है।

पिछले महीने भारत में लगी पासवर्ड शेयर करने पर रोक

स्ट्रीमिंग जाइंट Netflix ने भारत में पिछले महीने जुलाई में पासवर्ड शेयर करने पर रोक लगाई थी। बता दें कि नेटफ्लिक्स का यूजरबेस तेजी से कम हो रहा था, जिस वजह से कंपनी ने यह सख्त कदम उठाया।