Published By: Mona Dixit | Published: Jul 04, 2023, 09:28 AM (IST)
Image: Instagram threads
Meta लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter को कड़ी टक्कर देने के लिए अपना ऐप Threads लाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। पिछले काफी समय से यह चर्चा में बना हुआ है। कंपनी अपने माइक्रोब्लोगिंग ऐप को लॉन्च करने की योजना में है। हाल में Elon Musk ने ट्विटर से संबंधित एक बड़ी घोषणा की है। अब यूजर्स प्लेटफॉर्म पर एक दिन में सीमित पोस्ट ही देख या पढ़े पाएंगे। इसके तुरंत बाद मेटा के ऐप की लॉन्च डेट लीक हुई है। आइये, इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। और पढें: दिसंबर से आपकी Instagram और Facebook फीड में होगा बड़ा बदलाव, Meta AI आपके लिए कंटेंट बनाएगा पर्सनलाइज
Gadgets360 की लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि Instagram का टेक्स्ट बेस्ड कन्वर्जेशन ऐप Threads 6 जुलाई को लॉन्च किया जा सकता है। Apple के App Store लिस्टिंग की मानें तो यह ऐप यूजर्स को उन अकाउंट को फॉलो करने की सुविधा देगा, जिन्हें वे फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर फॉलो करते हैं। साथ ही, यूजर्स उसी यूजरनेम का यूज इस ऐप पर भी कर पाएंगे। और पढें: Threads में आया BlueSky वाला फीचर, शेयर कर पाएंगे Custom Public Feed
लॉन्च की खबर ट्विटर द्वारा ऐप पर देखे जाने वाले पोस्ट की संख्या पर प्रतिबंध लगाने के बाद आई है। हालांकि, फिलहाल कंपनी की ओर से Threads ऐप की लॉन्चिंग को लेकर कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की है। और पढें: Threads में आया नया फीचर, फीड्स के बीच नेविगेट करना होगा आसान
रिपोर्ट के अनुसार, Google Play Store पर सामने आई लॉन्च डिटेल के बारे में Meta से पूछे जाने पर कंपनी ने Reuters को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी। उम्मीद की जा रही है कि आगे आने वाले समय में Meta लॉन्च डेट का खुलासा कर सकती है।
Elon Musk ने ट्विटर के मालिक बनते हैं कि प्लेटफॉर्म की कई सुविधाओं को पेड कर दिया है। ऐसे में मेटा का अपकमिंग माइक्रोब्लोगिंग प्लेटफॉर्म लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।
इस बीच, मस्क द्वारा सीमाओं की घोषणा करने के तुरंत बाद Bluesky और Mastodon जैसे प्लेटफार्मों पर यूजर्स और एक्टिविटी बढ़ी है। ब्लूस्की को ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी द्वारा लॉन्च किया गया था और अब यह बीटा मोड में है। कंपनी का कहना है कि उसने शनिवार को “रिकॉर्ड हाई ट्रैफिक” देखा था।
वहीं, Mastodon के निर्माता और सीईओ यूजेन रोचको ने कहा कि उस दिन मास्टोडॉन के एक्टिव यूजर बेस में 110,000 की वृद्धि देखी गई। इसे देखकर लग रहा है कि Meta का ऐप लॉन्च होने का यह सही समय है।