Written By Ashutosh Ojha
Published By: Ashutosh Ojha | Published: Sep 24, 2025, 02:17 PM (IST)
LinkedIn ने अपनी प्राइवेसी नियमों में बड़े बदलाव की घोषणा की है। इस बदलाव के बाद LinkedIn अब यूजर्स का डेटा AI मॉडल ट्रेनिंग और Microsoft द्वारा पर्सनलाइज्ड Ads के लिए इस्तेमाल कर सकेगा। LinkedIn के मुताबिक इस डेटा में आपकी प्रोफाइल की जानकारी, काम का अनुभव, शिक्षा, पोस्ट और कमेंट्स शामिल होंगे। हालांकि कंपनी ने स्पष्ट किया है कि निजी मैसेज (private messages) का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाएगा। यह नया नियम 3 नवंबर, 2025 से लागू होगा।
LinkedIn ने बताया कि चुने हुए यूजर्स का डेटा “कंटेंट-जेनरेटिंग AI मॉडल्स” को प्रशिक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि इस बदलाव से यूजर्स का अनुभव बेहतर होगा और नए अवसरों से जुड़ना आसान होगा। LinkedIn के सह-संस्थापक रीड हॉफमैन पहले भी कह चुके हैं कि AI के कारण नौकरियों पर असर पड़ने का डर “वैध” है। हालांकि, यूरोपीय संघ (EU), यूरोपियन इकोनॉमिक एरिया (EEA), यूके, स्विट्ज़रलैंड, कनाडा और हॉन्ग कॉन्ग के यूजर्स ही इस बदलाव से प्रभावित होंगे। इन क्षेत्रों के यूजर्स किसी भी समय इस सुविधा से बाहर निकल सकते हैं, बाकी देशों के लिए LinkedIn ने बताया कि AI ट्रेनिंग के लिए डेटा इस्तेमाल करने की नीति में कोई बदलाव नहीं होगा।
LinkedIn ने कहा है कि अब Microsoft और उसकी दूसरी कंपनियां आपके डेटा का इस्तेमाल आपके लिए बेहतर और दिलचस्प Ads दिखाने के लिए कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे अगर आपने किसी डेटा को विज्ञापन के लिए इस्तेमाल होने से रोका है, तो उसका इस्तेमाल नहीं होगा। इसका मकसद सिर्फ यह है कि आपको LinkedIn पर सही मौके और आपके लिए यूजफुल जानकारी दिख सके, यानी आपके प्रोफाइल और स्किल के आधार पर आपको सही और ज्यादा फिटिंग Ads दिखाई जाएंगी।
अगर आप नहीं चाहते कि LinkedIn आपका डेटा AI ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल करे, तो इसे बंद करना आसान है। इसके लिए LinkedIn ऐप या वेबसाइट पर जाकर Settings & Privacy → Data Privacy → Data for Generative AI Improvement का ऑप्शन बंद करें। इस टॉगल को बंद करने के बाद आपका डेटा AI ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। कंपनी ने यह सुविधा यूजर्स की सहमति के बिना किसी भी डेटा का इस्तेमाल नहीं करने का आश्वासन दिया है। इस बदलाव से यह साफ हो गया है कि अब LinkedIn और Microsoft यूजर्स के डेटा को और अधिक प्रभावी तरीके से AI और विज्ञापनों के लिए इस्तेमाल करेंगे, लेकिन नियंत्रण और सुरक्षा का ऑप्शन हमेशा यूजर्स के पास रहेगा।