
Written By Ashutosh Ojha
Published By: Ashutosh Ojha | Published: Oct 03, 2025, 12:23 PM (IST)
Instagram
Instagram हमेशा नए बदलाव करके और ज्यादा यूजर्स को जोड़ने की कोशिश करता रहता है। Instagram के हेड Adam Mosseri ने बताया कि कंपनी एक छोटे टेस्ट के जरिए नया तरीका आजमा रही है। इस बदलाव में अब जब आप Instagram खोलेंगे, तो सीधे पोस्ट की जगह Reels आपके सामने दिखेंगी। यानी App खुलते ही आपको वीडियो ही देखने को मिलेंगे।
Instagram ने हाल ही में बताया कि उसके तीन अरब से ज्यादा लोग हर महीने ऐप इस्तेमाल करते हैं। कंपनी कहती है कि इसके ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह Reels और DMs हैं, नए टेस्ट में Stories अभी भी ऐप के ऊपर दिखेंगी, लेकिन नीचे स्क्रॉल करने पर यूज़र को पूरा स्क्रीन वाला Reels देखने को मिलेगा। इसके अलावा जो लोग इस टेस्ट में हैं, वे नेविगेशन बार से सीधे DMs भी खोल सकते हैं।
Meta, Instagram में एक नया ‘Following’ टैब भी पेश करने वाला है। इस टैब के जरिए यूजर आसानी से उन अकाउंट्स की लेटेस्ट पोस्ट देख सकेंगे, जिन्हें वे फॉलो करते हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि जल्द ही नेविगेशन अनुभव में और बदलाव आएगा, जिससे यूज़र Reels, DMs और बाकी टैब्स के बीच आसानी से स्वाइप कर पाएंगे। इस नई सुविधा का उद्देश्य ऐप को और इंटरैक्टिव और यूजर-फ्रेंडली बनाना है।
ये नया प्रयोग Meta द्वारा हाल ही में iPad ऐप में किए गए बदलाव की तरह लगता है, जिसमें ऐप डिफॉल्ट रूप से Reels पर खुलता है, पिछले महीने Instagram ने यह भी स्पष्ट किया था कि एक ही दिन में कई Stories पोस्ट करने वाले अकाउंट्स की पहुंच कम हो रही थी। साथ ही कंपनी Reels के लिए YouTube जैसी picture-in-picture मोड पर भी काम कर रही है, जिससे यूजर छोटे वीडियो फ्लोटिंग विंडो में देख सकेंगे। ये बदलाव Instagram को और अधिक engaging और यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए किए जा रहे हैं।