comscore

Instagram जल्द Reels में लाने वाला है TikTok का ये कमाल का फीचर, जानिए क्या है और कैसे काम करेगा

Instagram अब Reels में TikTok जैसी सुविधा ला रहा है। इस नए Picture-in-Picture (PiP) फीचर से आप वीडियो छोटे फ्लोटिंग विंडो में देख पाएंगे और साथ ही फोन पर बाकी ऐप्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मल्टीटास्किंग आसान बनाएगा और कंटेंट के साथ जुड़े रहने में मदद करेगा।

Published By: Ashutosh Ojha | Published: Sep 03, 2025, 10:49 AM (IST)

  • whatsapp
  • twitter
  • facebook
  • whatsapp
  • twitter
  • facebook

news और पढें: Instagram का Diwali गिफ्ट, खास Effects से साथ Stories और Video को बनाएं मजेदार

Instagram अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है। कंपनी अब Reels के लिए Picture-in-Picture (PiP) मोड का टेस्ट कर रही है। इस फीचर की मदद से यूजर्स छोटे वीडियो एक छोटे फ्लोटिंग विंडो में देख पाएंगे और साथ ही अपने फोन पर बाकी ऐप्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इस समय यह फीचर केवल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए टेस्टिंग में है। Meta के मुताबिक यह फीचर मल्टीटास्किंग को आसान बनाने और यूजर्स की एंगेजमेंट बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। news और पढें: Instagram में किसी भी मैसेज को कर पाएंगे शेड्यूल, आ गया नया फीचर

कैसे काम करेगा यह फीचर

टेस्टिंग में शामिल यूजर्स को ऐप में एक पॉप-अप नोटिफिकेशन दिखेगा, जिसमें उन्हें “Try Picture in Picture” का ऑप्शन मिलेगा। इसे ऑन करने के बाद Reels छोटे विंडो में चलेंगे और यूजर Instagram ऐप से बाहर चले जाएं तो भी वीडियो प्ले होता रहेगा। इसके साथ ही यूजर्स ऐप के सेटिंग मेनू से इस फीचर को ऑन या ऑफ भी कर सकते हैं। PiP फीचर का मकसद यूजर्स को कंटेंट के साथ जोड़कर रखना और वीडियो स्किप करने की आदत को कम करना है। Instagram की यह कोशिश TikTok और YouTube जैसी प्लेटफॉर्म्स के PiP फीचर के बाद हुई है। news और पढें: Instagram पर आया नया Trial Reels फीचर, ऐसे जानें वीडियो वायरल होगी या नहीं

Instagram के लिए क्यों जरूरी है ये फीचर

आज के समय में लोगों का ध्यान जल्दी भटकता है और मल्टीटास्किंग आम हो गई है। ऐसे में PiP फीचर क्रिएटर्स के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि उनके कंटेंट को यूजर्स तब भी देख पाएंगे जब वे बाकी काम कर रहे हों। Meta के लिए यह स्ट्रेटेजी Instagram पर यूजर्स के समय को बढ़ाने और शॉर्ट-फॉर्म वीडियो स्पेस में और ज्यादा कंपटीशन करने की दिशा में अहम है। Instagram के प्रमुख Adam Mosseri पहले ही इस फीचर के संकेत दे चुके हैं।

यूजर्स और क्रिएटर्स के लिए फायदे

इस फीचर की मदद से यूजर्स बिना Instagram बंद किए बाकी ऐप्स इस्तेमाल कर पाएंगे, जिससे उनकी मल्टीटास्किंग आसान होगी। वहीं क्रिएटर्स के लिए यह एक अवसर है कि उनका कंटेंट ज्यादा समय तक यूजर्स की स्क्रीन पर रहे। इससे न केवल वीडियो व्यूज बढ़ेंगे बल्कि प्लेटफॉर्म पर एंगेजमेंट और रिटेंशन भी बेहतर होगा। Meta का यह कदम Instagram को शॉर्ट वीडियो के मुकाबले TikTok और YouTube जैसे प्लेटफॉर्म्स के साथ बराबरी पर लाने की दिशा में भी मदद करेगा।