comscore
25 Feb, 2024 | Sunday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

Google Maps का एंड्रॉयड यूजर को तोहफा! अब मैप्स पर देख पाएंगे कैसा है मौसम

Google Maps ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी iOS यूजर वाला एक फीचर रोल आउट कर दिया गया है। इसे हाल में आए अपडेट के साथ रोल आउट किया जा रहा है। अब यूज मैप्स में ही वेदर की जानकारी पा सकेंगे।

Edited By: Mona Dixit

Published: Feb 07, 2024, 04:05 PM IST

google maps
google maps

Story Highlights

  • Google Maps में अपडेट के साथ नया फीचर आया है।
  • ऐप्स का यूज करते समय अब यूजर वेदर की जानकारी हासिल कर सकेंगे।
  • यह सुविधा iOS के लिए पिछले कई सालों से उपलब्ध है।

Google Maps के एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। कंपनी एक अपडेट रोल आउट कर रही है। इस अपडेट के साथ आखिरकार एक ऐसे फीचर को एंड्रॉयड डिवाइस के लिए लाया जा रहा है, जिसका काफी समय से इंतजार हो रहा था। यह यूजर्स को एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Maps में ही वर्तमान मौसम की स्थिति की जानकारी देगा। इस फीचर को हाल में ही रोल आउट करना शुरू किया गया है। यह एक सर्वर साइड अपडेट है। इसके लिए यूजर्स को बस गूगल प्ले स्टोर से ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा। आइये, डिटेल में जानते हैं।

Google Maps बताएगा कैसा है मौसम?

9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार, Google Maps में वर्तनाम मौसम की जानकारी देने की सुविधा पिछले कुछ हफ्तों में रोल आउट हुई है। यह फीचर पिछले कई सालों से iOS यूजर्स के लिए मौजूद था। अब इसे एंड्रॉयड डिवाइस के लिए लाया जा रहा है, जिसकी टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसे एंड्रॉयड के लिए भी लाया गया है। हाल ही में जिस डिवाइस को पहले ही सर्वर साइड अपडेट मिल चुका है, उन्हें मैप ब्राउजर के लेफ्ट साइड में एक छोटा बॉक्स दिखाई देगा। यह छोटा बॉक्स वर्तमान मौसम और कभी-कभी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) भी दिखाता है।

बता दें कि बॉक्स पर टैप करते ही आपको एक बड़ा टाइल दिखाई देगा, जो अधिक डिटेल देगा। इसके नीचे एक और सेक्शन मिलेगा, जो वर्तमान वायु गुणवत्ता को भी दिखाएगा। इस पर टैप करने से दृश्य उपलब्ध AQI डेटा के साथ आस-पास के क्षेत्र के लिए मार्करों के साथ मैप में वापस बदल जाता है।

सर्च को बेहतर बनाने के लिए आएंगे नए फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Google ने हाल ही में यह भी घोषणा की थी कि वह मैप्स में सर्च को और भी बेहतर बनाने में मदद के लिए एक नया जेनरेटिव AI फीचर लाया जाएगा। यह सुविधा फिलहाल केवल US में लोकर गाइड के लिए उपलब्ध है। यूजर्स को नए स्थान सर्च करने में मदद करने के लिए AI का उपयोग करती है।

हाल ही में Google ने अपने बिल्डिंग फॉर इंडिया इवेंट में यह भी घोषणा की थी कि Maps के लिए जल्द ही आने वाले महीनों में कई नई फीचर्स पेश किए जाएंगे, जो कि खासतौर पर भारत के लिए होंगे। इसमें लाइव व्यू वॉकिंग, मैप्स में लेंस, ईंधन कुशल रूटिंग, एड्रेस डिस्क्रिप्टर, लोकल ट्रेन सपोर्ट आदि शामिल होंगे।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Mona Dixit

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language