Written By Ajay Verma
Published By: Ajay Verma | Published: Jul 16, 2025, 01:17 PM (IST)
जब भी स्मार्टफोन खराब होता है, तो हम में से ज्यादातर लोग बिना सोचे-समझे उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर में दे आते हैं। इस दौरान कुछ कार्य करना भूल जाते हैं, जिससे निजी मैसेज, फोटो, वीडियो और बैंकिंग डिटेल जैसी जानकारी लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। हम आपको इस खबर में उन ही कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और कोई भी डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा। आइए जानते हैं… और पढें: फोन बेचने से पहले करें ये काम, नहीं होगा नुकसान
फोन को सर्विस सेंटर में देने से पहले उसमें मौजूद डेटा का बैकअप बना लें। इससे फायदा यह होगा कि फोन के रीसेट होने पर भी डेटा बचा रहेगा और आप उसे दूसरे डिवाइस में लॉग-इन करके रीस्टोर कर सकेंगे। इसके लिए Android यूजर्स Google One और iPhone यूजर्स iCloud का उपयोग कर सकते हैं। और पढें: CoD Mobile में हर मैच जीतना है? तो ये 7 स्कोरस्ट्रिक हैक्स याद रखो
ज्यादातर यूजर्स फोन को सर्विस सेंटर में जमा कराने से पहले निजी फोटो और वीडियो डिलीट या फिर हार्ड-ड्राइव में ट्रांसफर करना भूल जाते हैं, जिससे पर्सनल डेटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। इस खतरे को कम करने के लिए अपनी फोटो व वीडियो को डिलीट कर दें या फिर अपनी लैपटॉप और एक्सर्टनल ड्राइव में सेव कर दें। ऐसा करने से आपकी फोटो और वीडियो पूरी तरह सुरक्षित रहेंगी।
अगर टेक्नीशियन आपसे फोन टेस्ट करने के लिए फोन का पासवर्ड मांग रहा है, तो उसे असली की जगह टेम्परेरी (अस्थाई) पासवर्ड दें। इससे भविष्य में आपका डिवाइस पूरी तरह से सिक्योर रहेगा और कोई भी एक्सेस नहीं कर पाएगा।
ज्यादातर यूजर्स सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले सिम कार्ड निकालना भूल जाते हैं। ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए। डिवाइस जमा कराने से पहले उसमें से सिम जरूर निकालें। साथ ही, फोन की फोटो भी क्लिक करें। सर्विस के बाद बिल लेना बिल्कुल भी न भूलें।
बोनस टिप : फोन को हमेशा उसके आधिकारिक सर्विस सेंटर में जाकर ठीक कराएं। इससे प्राइवेसी बनी रहेगी और कोई भी डेटा के साथ छेड़-छाड़ नहीं करेगा।