comscore

दूसरे के नंबर पर हो गया रिचार्ज? ऐसे मिलेगा पूरा रिफंड

गलती से अगर किसी अन्य नंबर पर आपने रिचार्ज कर दिया है और पूरा पैसा रिफंड करवाना चाहते हैं तो आप बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपना पूरा पैसा वापस पा सकते हैं।

Edited By: Harshit Harsh | Published By: Harshit Harsh | Published: Jul 06, 2023, 07:12 PM (IST)

  • whatsapp
  • twitter
  • facebook
techlusive.in Written By article news

Written By

  • whatsapp
  • twitter
  • facebook

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने नंबर पर रिचार्ज करते हैं लेकिन वो रिचार्ज नहीं हो पाता है या गलत रिचार्ज हो जाता है। पहले लोग अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज कराने के लिए नजदीकी दुकान पर जाकर टॉप-अप खरीदते थे, फिर उसमें दिए कोड के साथ नंबर रिचार्ज कराते थे। अब टेलीकॉम कंपनियां ऑनलाइन रिचार्ज कराने का विकल्प देती हैं, जिसकी वजह से कोई भी अपने मोबाइल नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं। जल्दबाजी में कई बार रिचार्ज करते समय आप अपने नंबर की बजाय किसी दूसरे नंबर पर रिचार्ज कर देते हैं।

अगर, कम कीमत या छोटा रिचार्ज होता है तो हम छोड़ देते हैं, लेकिन अगर अमाउंट ज्यादा है तो हम क्या करेंगे? हम आपको गलत नंबर पर किए गए रिचार्ज के पैसे वापस पाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले ये करें

अगर, आपने गलती से या जल्दबाजी में गलत नंबर पर रिचार्ज कर दिया है तो फौरन जिस भी टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम कार्ड आप यूज करते हैं उसके कस्टमर केयर पर कॉल करें और उन्हें सभी जानकारी बताएं। कस्टमर केयर को आप रिचार्ज का अमाउंट, किस नंबर पर रिचार्ज हुआ है उसका विवरण और ट्रांजेक्शन डिटेल बताएं और ई-मेल कर दें। तीनों टेलीकॉम कंपनियों के कस्टमर केयर की ई-मेल आईडी नीचे दी गई हैं

VI- customercare@vodafoneidea.com
Airtel- airtelpresence@in.airtel.com
JIO- care@jio.com

आपके द्वारा दिए गए डिटेल्स को टेलीकॉम कंपनियां पहले वेरिफाई करेंगी और उसके बाद वो आपके रिचार्ज के पैसे रिफंड कर देंगी।

कहां करें शिकायत?

ऐसा कई बार देखा जाता है कि टेलीकॉम कंपनियां ग्राहक की बातें नहीं सुनती हैं और लंबे समय तक उनकी तरफ से आपकी शिकायत टाली जा रही है, तो इस स्तिथि में आप ग्राहक सेवा पोर्टल यानी कंज्यूमर फोरम पर अपनी शिकायतें कर सकते हैं। इसके लिए आपको ग्राहक सेवा का ऐप Google Play Store और Apple App Store पर मिल जाएगा। ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी शिकायत संबंधी सभी दस्तावेज अपलोड करनी होगी।

एक बात का यह भी ध्यान रहे कि आप जिस नंबर पर रिचार्ज करना चाह रहे थे और जिस नंबर पर रिचार्ज कर दिया है। उन दोनों नंबर में समानता होनी चाहिए यानी उन दोनों नंबर के एक-दो अंक ही अलग-अलग होने चाहिए। अगर, इससे ज्यादा अंक अलग-अलग होंगे तो टेलीकॉम कंपनियां आपके पैसे रिफंड करने से मना कर सकती हैं क्योंकि कंपनी को लगेगा कि ग्राहक जान-बूझकर परेशान कर रहा है। कई ऐसे लोग हैं, जो टेलीकॉम कंपनियां को जान-बूझकर परेशान करते हैं।