comscore
14 Nov, 2023 | Tuesday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

Samsung Galaxy M14 5G Review: कैसा है 'जंबो' बैटरी वाला सैमसंग का बजट स्मार्टफोन? जानें यहां

Samsung ने इस साल अप्रैल में Samsung Galaxy M14 5G स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। हमने इस डिवाइस को लंबे समय तक इस्तेमाल करके एक रिव्यू तैयार किया है, जिससे आप जान सकेंगे कि यह फोन खरीदने लायक है या नहीं।

Edited By: Ajay Verma

Published: Jun 14, 2023, 07:40 PM IST

main pic (2)
main pic (2)

Samsung Galaxy M14 5G Review in Hindi: सैमसंग ने कुछ दिनों पहले M-सीरीज के तहत गैलेक्सी एम14 5जी (Galaxy M14 5G) को भारत में लॉन्च किया था। इस डिवाइस को पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy M13 के अपग्रेडेड वर्जन के तौर पर बाजार में उतारा गया है। यह कंपनी के सस्ते 5G डिवाइसेज में से एक है, जिसकी कीमत 13,990 रुपये से शुरू होती है। हमने इस स्मार्टफोन को कई दिनों तक प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल किया है। आइए जानते हैं कि कैसा है सैमसंग का यह बजट स्मार्टफोन।

Samsung Galaxy M14 5G के स्पेसिफिकेशन

  • LCD डिस्प्ले
  • Infinity-V नॉच डिजाइन
  • Exynos 1330 प्रोसेसर
  • 4GB RAM
  • 128GB स्टोरेज
  • 50MP
  • 13MP सेल्फी कैमरा
  • 6000mAh बैटरी
  • 25W फास्ट चार्जिंग
  • Android 13

Samsung Galaxy M14 5G का डिजाइन?

सबसे पहले डिजाइन की बात करें, तो Galaxy M14 स्मार्टफोन का डिजाइन ठीक-ठाक है। इस फोन की बॉडी में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। बैक-पैनल में ग्लास नहीं लगाया गया है, लेकिन इसकी फिनिशिंग ग्लास जैसी है। यह काफी ग्लॉसी है और स्लिप भी करता है। इसके किनारे कर्व्ड हैं, जिसकी वजह से बेहतर ग्रिपिंग मिलती है। हालांकि, हमने रिव्यू के दौरान पाया कि इसके बैक-पैनल पर धूल चिपकती है और उंगलियों के निशान आसानी से छप जाते हैं।

इस डिवाइस में नीचे की तरफ USB Type-C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल हैं। इसके राइट साइड में वॉल्यूम और पावर बटन हैं। पावर बटन पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर लगा है। वहीं, लेफ्ट साइड में सिम-कार्ड ट्रे है। फोन के बॉक्स के साथ सिर्फ टाइप-सी केबल मिलती है। इसके लिए आपको चार्जर अलग से खरीदना होगा। यह मोबाइल तीन कलर ऑप्शन बेरी ब्लू, डार्क ब्लू और सिल्वर कलर में आता है।

Samsung Galaxy M14 5G का डिस्प्ले

सैमसंग के इस मोबाइल फोन में LCD डिस्प्ले मिलता है, जिसका साइज 6.6 इंच है। स्क्रीन 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है। इसको वॉटर-ड्रॉप नॉच डिजाइन दिया गया है। इसके बेजल थोड़े मोटे हैं। फोन का टच काफी स्मूद है, जबकि ब्राइटनेस एवरेज है। यही कारण है कि फोन को तेज धूप में ऑपरेट करने में दिक्कत आती है, लेकिन हैंडसेट को कम लाइट में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप इस स्मार्टफोन पर एचडी वीडियो देखने से लेकर नॉर्मल ग्राफिक्स वाले गेम्स तक का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके डिस्प्ले में किसी तरह की लैगिंग की समस्या नहीं आती है। हमें इस फोन के डिस्प्ले में कोई शिकायत नहीं मिली।

Samsung Galaxy M14 5G की परफॉर्मेंस

सैमसंग गैलेक्सी एम14 स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 13 के साथ आता है। इसमें Exynos 1330 चिपसेट मिलता है। यह कंपनी का मिड-रेंज प्रोसेसर है। इसकी क्लॉक स्पीड 2.4GHz है। फोन में 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। हमने इस फोन पर सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल किया और कुछ देर तक वीडियो देखी। साथ ही, कई लाइट गेम्स भी खेलकर देखें हैं। इस दौरान हमने पाया कि फोन जल्दी गर्म नहीं होता है। मगर, जब हैवी ग्राफिक वाले गेम खेले, तो पाया कि यह हैंडसेट गर्म होने के साथ हैंग भी होता है।

इस मोबाइल का स्पीकर काफी पावरफुल है। यह अच्छा साउंड प्रोड्यूस करता है। इसकी साउंड क्वालिटी को लेकर हमें किसी तरह की शिकायत नहीं लगी। इसका फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर भी अच्छे से काम करता है। कुल मिलाकर कहें, तो डेली यूज के हिसाब से फोन की परफॉर्मेंस ठीक है।

Samsung Galaxy M14 5G का कैमरा

सैमसंग के इस स्मार्टफोन में LED लाइट के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। इनमें 50MP का मेन सेंसर, 2MP का मैक्रो और 2MP का पोट्रेट लेंस शामिल हैं। कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसका कैमरा डे-लाइट में अच्छी फोटो क्लिक करता है। ये फोटो काफी डिटेल्ड और ब्राइट होती हैं। इन तस्वीरों में कलर का अच्छा इस्तेमाल दिखता है। हालांकि, लो लाइट में कैमरा अच्छी फोटो नहीं खींच पाता है।

इस बजट स्मार्टफोन में 10X जूम का सपोर्ट मिलता है। हालांकि, 10एक्स जूम करने पर फोटो के पिक्सल फट जाते हैं और तस्वीरें काफी ब्लर हो जाती हैं। नाइट मोड से ली गई तस्वीरें ठीक आती हैं। इन फोटोज में नॉइज देखने को नहीं मिलता है। पोट्रेट और मैक्रो सेंसर एवरेज हैं। फोन का सेल्फी कैमरा ठीक है। इससे क्लिक की गई सेल्फी काफी एक्यूरेट आती है। ओवरऑल Galaxy M14 का कैमरा ठीक-ठाक काम करता है।

फोटो सैम्पल :-

Samsung Galaxy M14 5G की बैटरी

सैमसंग ने इस स्मार्टफोन में 6000mAh की बड़ी बैटरी दी है। इसको 25W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिला है। इसकी बैटरी को जीरो से 100 प्रतिशत चार्ज होने में डेढ़ घंटे से ज्यादा समय लगता है। फुल चार्ज होने के बाद फोन की बैटरी नॉर्मल यूज में दो तक चलती है, जबकि हैवी यूज में 14 से 15 घंटे का बैकअप मिलता है। फोन का कनेक्टिविटी सिस्टम भी ठीक है और कॉलिंग के दौरान किसी प्रकार की समस्या नहीं आती है।

Samsung Galaxy M14 5G की कीमत

सैमसंग गैलेक्सी एम14 स्मार्टफोन के 4GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,990 रुपये है। वहीं, इस हैंडसेट के 6GB+128GB वाले वेरिएंट को 14,990 रुपये में पेश किया गया है। इस फोन को सैमसंग की ऑफिशियल वेबसाइट, स्टोर और अमेजन इंडिया व फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से खरीदा जा सकता है।

हमारा फैसला

Samsung Galaxy M14 5G स्मार्टफोन 15 हजार रुपये से कम की रेंज में डेली यूज के लिए ठीक है। इसमें ग्लॉसी बैक-पैनल दिया गया है, जो फोन के लुक को बेहतर बनाता है। फोन में एलसीडी डिस्प्ले मिलता है, जो एवरेज एक्सपीरियंस देता है। कैमरा ठीक-ठाक फोटो क्लिक करता है। फोन में 6000mAh की बैटरी है, जो अच्छा बैकअप देती है। हालांकि, इसके साथ चार्जर न मिलना एक नेगेटिव पॉइंट है। इस प्राइस रेंज में कई स्मार्टफोन आते हैं, जिनके साथ फास्ट चार्जर मिलता है।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Ajay Verma

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language