Written By Ashutosh Ojha
Edited By: Ashutosh Ojha | Published By: Ashutosh Ojha | Published: Oct 24, 2025, 09:51 PM (IST)
YouTube TV vs Disney
Disney और YouTube TV के बीच नई डिस्ट्रीब्यूशन डील को लेकर फिर से विवाद खड़ा हो गया है। Disney ने चेतावनी दी है कि अगर दोनों कंपनियों के बीच नया समझौता नहीं हुआ, तो YouTube TV के सब्सक्राइबर ESPN, ABC और बाकी फेमस चैनलों को देख नहीं पाएंगे। CNBC की रिपोर्ट के अनुसार, Disney ने 23 अक्टूबर की शाम 5 बजे YouTube TV पर यह सार्वजनिक चेतावनी देना शुरू कर दी है। Disney का कहना है कि अगर 30 अक्टूबर रात 11:59 बजे तक समझौता नहीं हुआ, तो उनके नेटवर्क YouTube TV से हट सकते हैं।
YouTube TV अमेरिका के सबसे बड़े टीवी सर्विस में से एक है और इसके 8 मिलियन से ज्यादा ग्राहक हैं। Disney के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘गूगल अपने फायदे के लिए अपने ग्राहकों को नुकसान पहुंचा रहा है। अगर हम जल्दी सही डील पर नहीं पहुंचते तो YouTube TV के ग्राहक ESPN और ABC के बड़े प्रोग्राम जैसे NFL, कॉलेज फुटबॉल, NBA और NHL सीजन और भी बहुत कुछ नहीं देख पाएंगे’
इस साल अगस्त के बाद से यह चौथी बार है जब कोई बड़ी मीडिया कंपनी YouTube TV के साथ डिस्ट्रीब्यूशन वार्ता के दौरान सार्वजनिक दबाव बनाने के लिए अपने ग्राहकों को चेतावनी दे रही है। इससे पहले NBCUniversal, Fox Corp और TelevisaUnivision ने भी अपने ग्राहकों को चेतावनी दी थी कि अगर डील नहीं हुई तो उनके नेटवर्क YouTube TV से हट सकते हैं। इससे साफ है कि डिजिटल और लाइव टीवी प्लेटफॉर्म पर मीडिया कंपनियों और स्ट्रीमिंग सर्विसेस के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है।
YouTube TV कहता है कि वे Disney के साथ सही डील करने के लिए बातचीत कर रहे हैं लेकिन उनका कहना है कि Disney ने महंगी शर्तें रखी हैं, जिससे सब्सक्राइबर की कीमतें बढ़ सकती हैं और ऑप्शन कम हो सकते हैं। YouTube TV ने यह भी कहा कि अगर Disney का कंटेंट लंबे समय तक नहीं मिला तो वे अपने ग्राहकों को $20 का क्रेडिट देंगे। इस झगड़े का सीधा असर उनके सब्सक्राइबर और लाइव टीवी देखने के अनुभव पर पड़ सकता है।