Published By: Mona Dixit | Published: May 30, 2023, 10:52 AM (IST)
भारत के JioCinema स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने सोमवार यानी 29 मई, 2023 को एक नया रिकॉर्ड बनाया है। प्लेटफॉर्म ने लाइव स्ट्रीम इवेंट के लिए सबसे ज्यादा व्यू के लिए ग्लोबल रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। यह रिकॉर्ड पहले Disney+ Hotstar के नाम था। हालांकि, कल JioCinema ने लंबे समय से चल रहे इस रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम कर लिया है। एशियाई टाइकून मुकेश अंबानी ने अपने डिजिटल एम्पायर का विस्तार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और इसका ही नतिजा है कि आज JioCinema ने इतना बड़ा रिकॉर्ड बानाया। आइये, इस बारे में डिटेल में जानते हैं। और पढें: JioHotstar स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च, 50 रुपये से कम में पाएं तीन महीने का सब्सक्रिप्शन
बता दें कि JioCinema ने यह रिकॉर्ड Indian Premier League (IPL) 2023 के फाइनल वाले दिन हुआ है। भारतीय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटन्स वाले इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के 16वें वर्जन के फाइनल में एक साथ 33 मिलियन से अधिक व्यू का रिकॉर्ड बनाया है। और पढें: Bigg Boss OTT 3: फाइनलिस्ट के पास हैं ये लग्जरी कारें
Disney+ Hotstar ने जुलाई, 2019 में एक क्रिकेट मैच के लिए एक साथ 25.3 मिलियन प्रभावशाली व्यूवर्स का रिकॉर्ड बानाया था। इसे कई सालों तक कोई नहीं तोड़ पाया। पिछले साल JioCinema एक स्ट्रेटजी बदलाव में डिज्नी के खिलाफ 3 बिलियन डॉलर की बोली में जीत हासिल की और 2027 तक पांच साल के लिए बेहद लोकप्रिय टूर्नामेंट IPL के डिजिटल अधिकार हासिल कर लिए हैं।
अपनी स्ट्रीमिंग स्ट्रेटजी के हिस्से के रूप में वायकॉम18 का JioCinema ऐप पूरे दक्षिण एशिया के दर्शकों के लिए टूर्नामेंट की फ्री स्ट्रीमिंग कर रहा है। इस कदम ने प्लटफॉर्म को रिकॉर्ड बनाने में मदद की है।
JioCinema प्लेटफॉर्म Jio टेलीकॉम नेटवर्क सब्सक्राइबर्स को अपने बेसिक कंटेंट तक फ्री एक्सेस देता है। हाल ही में एक प्रीमियम टियर शुरू किया है। यूजर्स को एक एनुअल प्लान का ऑप्शन मिलता है। वे 999 रुपये में कंटेंट का एक्सेस कर सकते हैं।
हालांकि, इतनी चुनौतियों के बावजूद Disney+ Hotstar अभी भी सफलता पाने के लिए मैनेज कर रहा है। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल के आंकड़ों के अनुसार, भारत में सैटेलाइट टेलीविजन के जरिए खेल का ब्रॉडकास्ट करने वाले ने शुरुआती 66 मैचों में 482 मिलियन कम्युलेटिव व्यू पाए हैं।
JioCinema की यह उपलब्धी कंपनी के लिए काफी बड़ी है और आगे प्लेटफॉर्म सर्विस को बढ़ावा देने में अहम रोल निभाएगा।