
Written By Ashutosh Ojha
Edited By: Ashutosh Ojha | Published By: Ashutosh Ojha | Published: Jun 16, 2025, 04:10 PM (IST)
Jio Down
रिलायंस जियो यूजर्स को 16 जून यानी आज दोपहर के समय भारी परेशानी का सामना करना पड़ा जब अचानक नेटवर्क सेवा ठप हो गई। यह समस्या सबसे पहले केरल राज्य में सामने आई, जहां हजारों लोग इंटरनेट कनेक्टिविटी, मोबाइल नेटवर्क और जियो फाइबर सर्विस से जुड़ी दिक्कतों की शिकायत करने लगे। यह आउटेज करीब 1:30 बजे शुरू हुआ था, जब कुछ 100 लोगों ने डाउनडिटेक्टर वेबसाइट पर रिपोर्ट करना शुरू किया। देखते ही देखते शिकायतों की संख्या 12,000 के पार पहुंच गई। और पढें: JioFinance दे रहा Gold जीतने का शानदार मौका, साथ में मिल सकता है 10 लाख तक का इनाम
यूजर्स ने सबसे ज्यादा इंटरनेट की समस्या बताई। करीब 56% यूजर्स का कहना था कि उनका मोबाइल डाटा काम नहीं कर रहा है। इसके अलावा 29% लोगों ने मोबाइल सिग्नल गायब होने की शिकायत की, वहीं लगभग 15% यूजर्स को जियो फाइबर सेवा में परेशानी आई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर कई लोग “No Service” जैसे मैसेज के स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे थे और कंपनी को टैग कर जवाब मांग रहे थे। और पढें: Jio का 90 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान, कीमत 200 से कम
रिलायंस जियो की तरफ से इस आउटेज पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया था, जिससे यूजर्स की नाराजगी और बढ़ गई। हालांकि अब जानकारी मिली है कि नेटवर्क सर्विस फिर से हुई शुरु हो गई है। इसके बावजूद आउटेज की असली वजह अभी भी साफ नहीं हुई है। यह माना जा रहा है कि यह किसी तकनीकी गड़बड़ी या बैकएंड अपडेट के कारण हुआ हो सकता है, जिससे नेटवर्क अस्थायी रूप से फेल हो गया।
जब तक कंपनी की ओर से स्थिति स्पष्ट नहीं होती, यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे अपने फोन को रीस्टार्ट करें या कुछ समय के लिए फ्लाइट मोड ऑन-ऑफ करके नेटवर्क को दोबारा पकड़ने की कोशिश करें। लेकिन यह भी समझना जरूरी है कि इतनी बड़ी संख्या में शिकायतें आने के बाद संभव है कि यह समस्या जियो की ओर से ही हो। हालांकि अब सर्विस फिर से शुरु हो चुकी है।