
रिलायंस जियो यूजर्स को 16 जून यानी आज दोपहर के समय भारी परेशानी का सामना करना पड़ा जब अचानक नेटवर्क सेवा ठप हो गई। यह समस्या सबसे पहले केरल राज्य में सामने आई, जहां हजारों लोग इंटरनेट कनेक्टिविटी, मोबाइल नेटवर्क और जियो फाइबर सर्विस से जुड़ी दिक्कतों की शिकायत करने लगे। यह आउटेज करीब 1:30 बजे शुरू हुआ था, जब कुछ 100 लोगों ने डाउनडिटेक्टर वेबसाइट पर रिपोर्ट करना शुरू किया। देखते ही देखते शिकायतों की संख्या 12,000 के पार पहुंच गई।
यूजर्स ने सबसे ज्यादा इंटरनेट की समस्या बताई। करीब 56% यूजर्स का कहना था कि उनका मोबाइल डाटा काम नहीं कर रहा है। इसके अलावा 29% लोगों ने मोबाइल सिग्नल गायब होने की शिकायत की, वहीं लगभग 15% यूजर्स को जियो फाइबर सेवा में परेशानी आई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर कई लोग “No Service” जैसे मैसेज के स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे थे और कंपनी को टैग कर जवाब मांग रहे थे।
रिलायंस जियो की तरफ से इस आउटेज पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया था, जिससे यूजर्स की नाराजगी और बढ़ गई। हालांकि अब जानकारी मिली है कि नेटवर्क सर्विस फिर से हुई शुरु हो गई है। इसके बावजूद आउटेज की असली वजह अभी भी साफ नहीं हुई है। यह माना जा रहा है कि यह किसी तकनीकी गड़बड़ी या बैकएंड अपडेट के कारण हुआ हो सकता है, जिससे नेटवर्क अस्थायी रूप से फेल हो गया।
जब तक कंपनी की ओर से स्थिति स्पष्ट नहीं होती, यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे अपने फोन को रीस्टार्ट करें या कुछ समय के लिए फ्लाइट मोड ऑन-ऑफ करके नेटवर्क को दोबारा पकड़ने की कोशिश करें। लेकिन यह भी समझना जरूरी है कि इतनी बड़ी संख्या में शिकायतें आने के बाद संभव है कि यह समस्या जियो की ओर से ही हो। हालांकि अब सर्विस फिर से शुरु हो चुकी है।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Ashutosh Ojha
Select Language