comscore

इस साल भारत के लोगों ने Google पर सबसे ज्यादा ये सब किया सर्च, A से लेकर Z तक की लिस्ट आई सामने

2025 में भारत ने गूगल पर क्या–क्या सर्च किया, इसकी पूरी A से लेकर Z तक की लिस्ट सामने आ गई है। इस साल लोगों की दिलचस्पी फिल्मों, त्योहारों, AI टूल्स, खाने, स्पोर्ट्स और बड़ी खबरों में सबसे ज्यादा रही। आइए जानते हैं...

Published By: Ashutosh Ojha | Published: Dec 04, 2025, 07:18 PM (IST)

  • whatsapp
  • twitter
  • facebook
  • whatsapp
  • twitter
  • facebook

गूगल ने अपना ‘Year in Search 2025: A to Z of Trending Searches in India’ रिपोर्ट जारी कर दी है, जिसने दिखाया कि इस साल भारत ने इंटरनेट पर क्या सबसे ज्यादा सर्च किया। यह रिपोर्ट बताती है कि लोगों की दिलचस्पी फिल्मों, AI टूल्स, खाने, त्योहारों, स्पोर्ट्स और बड़े घटनाक्रमों में सबसे ज्यादा रही। इस साल गूगल सर्च पर लोगों के सवाल बहुत अलग-अलग तरह के थे, कभी फिल्मों के किरदार ट्रेंड हुए, कभी धार्मिक आयोजन सुर्खियों में रहे, तो कभी नए AI टूल्स ने पूरे इंटरनेट का ध्यान खींचा। ये रिपोर्ट साफ बताती है कि 2025 में भारत के लोगों ने पहले से भी ज्यादा तरह-तरह की और मजेदार चीजें सर्च कीं।

एंटरटेनमेंट और इंटरनेट पर कौन–कौन सबसे ज्यादा ट्रेंड हुआ?

एंटरटेनमेंट की बात करें तो Saiyaara के कलाकार अनीत पड्डा और अहान पांडे सर्च ट्रेंड में सबसे आगे रहे। इनके बाद Final Destination, Kantara और Squid Game जैसे शो और फिल्में खूब सर्च की गईं। लोग दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र और सिंगर जुबीह गर्ग को भावुक श्रद्धांजलि देने के लिए भी बड़ी संख्या में गूगल पर पहुंचे। वहीं मेमे कल्चर में इस साल ‘67 Meme’ ने पूरे सोशल मीडिया पर कब्जा कर लिया, जबकि अर्जुन कपूर और विशल मेगा मार्ट सिक्योरिटी गार्ड का मीम भी जबरदस्त वायरल हुआ। खाने की खोजों में थेकुआ, उकडीचे मोदक और क्लासिक इडली ने टॉप लिस्ट में जगह बनाई। धार्मिक आयोजनों में महाकुंभ कुछ हफ्तों तक लगातार सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला विषय बना रहा।

India Year in Search 2025

AI, सोशल मीडिया और खेलों में क्या रहा टॉप सर्च?

AI की दुनिया में भी भारत की दिलचस्पी तेजी से बढ़ती दिखाई दी। ChatGPT की फेमस के बावजूद Google Gemini ने इस साल देश में सबसे ज्यादा सर्च हासिल किए। इसके साथ ही DeepSeek और Perplexity जैसे AI टूल भी लोगों की रोजमर्रा की सर्च का हिस्सा बने। ‘Gemini Nano Banana’ और X के ‘Grok’ जैसे AI ट्रेंड्स ने लोगों को चौंका दिया। खेलों में हमेशा की तरह IPL सबसे ऊपर रहा और क्रिकेट से जुड़े सवाल सबसे ज्यादा सर्च किए गए। इसके अलावा लोग नई प्रतिभाओं जैसे वैभव सूर्यवंशी और जेमिमा रॉड्रिग्स के बारे में भी लगातार जानकारी ढूंढ़ते रहे। महिला विश्व कप भी बड़ा सर्च ट्रेंड रहा। यात्रा में फू-क्वोक जैसे नए डेस्टिनेशन तेजी से फेमस हुए, जबकि पांडिचेरी, फुकेत और फिलीपींस जैसे स्थानों को भी खूब सर्च किया गया। सोशल मीडिया पर ‘हल्दी वाटर ट्रेंड’ ने सभी का ध्यान खींच लिया।

खबरों और घटनाओं में लोग क्या जानना चाहते थे?

खबरों में भी कई बड़े मुद्दे भारत की सर्च में शामिल रहे। ऑपरेशन सिंदूर, पहलगाम हमला और ‘सीजफायर क्या होता है?’ जैसे सवाल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए गए प्रश्नों में शामिल रहे। लोगों ने एयर क्वालिटी, भूकंप और स्थानीय त्योहारों जैसे गरबा, डांडिया और दुर्गा पूजा से जुड़ी जानकारी भी लगातार सर्च की। इन सभी सर्च ने दिखाया कि भारत सिर्फ मनोरंजन या ट्रेंड नहीं, बल्कि सामाजिक मुद्दों, सुरक्षा मामलों और पर्यावरण जैसी गंभीर बातों पर भी उतना ही ध्यान देता है।