Written By Ashutosh Ojha
Published By: Ashutosh Ojha | Published: Oct 30, 2025, 12:40 PM (IST)
Instagram
Instagram ने एक नया फीचर टेस्ट करना शुरू किया है, जिसके जरिए यूजर्स अपने Reels और Explore Feed को अपनी पसंद के मुताबिक कस्टमाइज कर सकेंगे। यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में है और कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। Instagram के हेड एडम मोसेरी (Adam Mosseri) ने Threads पर इस अपडेट की जानकारी दी। उनका कहना है कि इस नए फीचर का मकसद यूजर्स को उनके फीड और ब्राउजिंग एक्सपीरियंस पर ज्यादा कंट्रोल देना है। यह Meta की उस रणनीति का हिस्सा है जिसके तहत कंपनी अपने सभी ऐप्स में कस्टमाइजेशन और ट्रांसपेरेंसी बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। और पढें: पुरानी Reel फिर से देखनी है लेकिन लाइक या सेव करना भूल गए? अब Instagram का ये नया फीचर ढूंढेगा
Instagram का यह नया फीचर यूजर्स को ‘Your Algorithm’ नाम के एक सेक्शन में जाकर यह देखने और बदलने की सुविधा देता है कि वे किन टॉपिक्स में सबसे ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं। इसमें यूजर्स को उनकी मौजूदा एंगेजमेंट का समरी दिखाया जाएगा, जैसे एडम मोसेरी के उदाहरण में ‘Luxury Watches’, ‘Fashion Week’, ‘Bad Bunny’, ‘Stand-up Comedy’ और ‘Concerts’ जैसी कैटेगरीज दिखाई गईं। यूजर्स Add+ बटन दबाकर नए टॉपिक जोड़ सकते हैं या फिर किसी टॉपिक को हटा सकते हैं, जिससे उन्हें उस तरह का कंटेंट कम दिखाई दे। इस तरह Instagram अब यूजर को यह तय करने देगा कि वह अपने फीड में क्या देखना चाहता है और क्या नहीं। और पढें: Instagram इस महीने देगा क्रिएटर्स को एक खास अवॉर्ड, जानिए कैसे मिलेगा ये इनाम और क्या होनी चाहिए एलिजिबिलिटी
शुरुआत में यह फीचर केवल Reels के लिए जारी किया जा रहा है ताकि यूजर्स अपने वीडियो फीड को फाइन-ट्यून कर सकें। इसके बाद कंपनी इसे Explore टैब तक बढ़ाने की योजना बना रही है। यह कदम Instagram के पहले के अपडेट्स से मेल खाता है, जिसमें पैरेंटल कंट्रोल, सेंसिटिव कंटेंट लिमिट और फिल्टरिंग जैसे फीचर जोड़े गए थे। अब यह एल्गोरिद्म पर्सनलाइजेशन फीचर उन सभी यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जो बार-बार एक जैसे या बेकार वीडियो देखने से परेशान रहते हैं। इस बदलाव से प्लेटफॉर्म पर समय बिताने का अनुभव और भी मजेदार हो जाएगा। और पढें: Instagram का सबसे बड़ा अपडेट जल्द आ सकता है, बदल जाएगा पूरा इंटरफेस, होम स्क्रीन पर Posts की जगह आएंगी ये चीज!
एडम मोसेरी ने बताया कि फिलहाल इस फीचर को सीमित यूजर्स के लिए टेस्ट किया जा रहा है लेकिन भविष्य में इसे Threads जैसे बाकी प्लेटफॉर्म पर भी लाया जाएगा। उन्होंने फिलहाल यह नहीं बताया कि कितने यूजर्स इस टेस्ट में शामिल हैं और इसका फुल रोलआउट कब होगा। Instagram इस टेस्ट से मिले फीडबैक के आधार पर आने वाले अपडेट्स को सुधारना चाहता है। Meta का मानना है कि यूजर्स को जब यह आजादी दी जाएगी कि वे खुद तय करें क्या देखना है, तो उनका सोशल मीडिया अनुभव और भी बेहतर होगा। कुल मिलाकर यह फीचर Instagram को और ज्यादा यूजर-फ्रेंडली बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।