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YouTube में हुआ बड़ा बदलावा, लॉन्च हुआ AI सर्च फीचर, क्या Creators की कमाई पर पड़ेगा असर?

YouTube ने अपने Premium यूजर्स के लिए एक बड़ा बदलाव किया है। अब सर्च करने पर वीडियो के साथ AI से बनी समरी भी दिखेगी। इससे यूजर्स को वीडियो देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा आसान तो है, लेकिन इससे कंटेंट क्रिएटर्स की कमाई पर असर पड़ सकता है।

Published By: Ashutosh Ojha

Published: Jun 30, 2025, 01:53 PM IST

YouTube AI search
YouTube AI search

YouTube ने अब अपने Premium यूजर्स के लिए एक नया AI सर्च फीचर शुरू किया है। इस फीचर में जब आप कुछ सर्च करेंगे, तो रिजल्ट्स में सबसे ऊपर वीडियो के साथ एक AI-जनरेटेड समरी भी दिखाई देगी। इसका मतलब है कि अब यूजर्स को हर वीडियो खोलकर देखने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि उन्हें वीडियो की समरी पहले ही मिल जाएगी। यह फीचर Google के बड़े प्लान का हिस्सा है, जिसमें वह अपनी सभी सेवाओं में जनरेटिव AI को शामिल कर रहा है। आइए जानत हैं YouTube के इस नए AI फीचर से जुड़ी पूरी जानकारी।

Premium यूजर्स के लिए कैसे काम करेगा?

यह AI सर्च फिलहाल केवल YouTube Premium यूजर्स के लिए उपलब्ध है और इसे मैनुअली एक्सपेरिमेंटल पेज से ऑन करना होगा। सर्च पेज पर AI summaries सीधे वीडियो के थंबनेल के साथ दिखाई देंगी। यूजर्स इन थंबनेल्स पर क्लिक करके सीधे वीडियो देख सकते हैं। साथ ही YouTube ने कहा है कि अमेरिका में जल्द ही यह फीचर कुछ नॉन-Premium यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा। कंपनी का दावा है कि इस conversational AI टूल से यूजर्स को ज्यादा जानकारी, सजेशन और यहां तक कि पढ़ाई से जुड़े टॉपिक पर क्विज करने में मदद मिल रही है।

क्या इससे क्रिएटर्स पर पड़ेगा असर?

हालांकि यह फीचर यूजर्स के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इससे YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को नुकसान भी हो सकता है। अगर यूजर्स वीडियो की समरी पहले ही पढ़ लेते हैं, तो वे वीडियो खोलने की जरूरत नहीं समझेंगे। इससे व्यूज, लाइक, कमेंट और सब्सक्राइबर्स की संख्या घट सकती है। कुछ ऐसा ही web search में भी हो रहा है जहां लोग अब सीधे चैटबॉट्स जैसे ChatGPT या Gemini से सवाल पूछते हैं और वेबसाइट पर क्लिक नहीं करते।

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आने वाले समय में क्या होगा इसका असर

हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया कि AI सर्च से वेबसाइट्स को Google के सामान्य सर्च की तुलना में 96% कम ट्रैफिक मिलता है। हालांकि Google का कहना है कि AI overview से मिलने वाले क्लिक ज्यादा क्वालिटी वाले होते हैं। लेकिन YouTube पर AI summaries से यूजर्स को वीडियो के मेन कंटेंट का अंदाजा पहले ही लग सकता है, जिससे creators की कमाई और ग्रोथ पर असर पड़ेगा। इसके साथ ही YouTube अपने नए AI वीडियो जेनरेशन मॉडल Veo 3 को Shorts में लाने की तैयारी कर रहा है, जो पूरी तरह से AI से बनाए गए सिनेमैटिक वीडियो तैयार कर सकेगा। YouTube का यह नया AI फीचर जहां एक ओर यूजर्स के लिए जानकारी तक पहुंच को आसान बना रहा है, वहीं दूसरी ओर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए नई चुनौती भी बन सकता है। आने वाले समय में जब यह फीचर सभी यूजर्स के लिए शुरू होगा, तब इसके असली असर का अंदाजा लगेगा।

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Author Name | Ashutosh Ojha

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