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त्योहारों से पहले Swiggy और Zomato ने बढ़ाई प्लेटफॉर्म फीस, अब हर ऑर्डर पर खर्च करने होंगे इतने रुपये

त्योहारों में लोग खूब खाना ऑर्डर करते हैं, लेकिन अब जेब पर थोड़ा ज्यादा बोझ पड़ेगा। Swiggy और Zomato ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी है। यानी हर ऑर्डर पर अब पहले से ज्यादा पैसे देने होंगे। आइए जानते हैं।

Published By: Ashutosh Ojha | Published: Sep 03, 2025, 11:28 PM (IST)

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news और पढें: Swiggy का नया फीचर, अब ट्रेन की सीट पर मिलेगा हॉट और ताजा खाना, वो भी शानदार ऑफर्स के साथ

त्योहारों के मौसम में लोगों की खाने की डिमांड तेज से बढ़ जाती हैइसी को ध्यान में रखते हुए देश की दो सबसे बड़ी फूड डिलीवरी कंपनिया Swiggy और Zomato ने अपने प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी कर दी हैयह प्लेटफॉर्म फीस वह अतिरिक्त शुल्क है, जो ग्राहक हर ऑर्डर पर देता हैयह फीस डिलीवरी चार्ज, रेस्टोरेंट चार्ज और GST से अलग होती हैSwiggy ने अब ऑर्डर पर 15 रुपये प्लेटफॉर्म फीस लेना शुरू कर दिया है, जो पहले 12 रुपये थीवहीं Zomato ने भी अपनी फीस 2 रुपये बढ़ाकर 12 रुपये कर दी है news और पढें: Swiggy के CTO डेल वाज ने अपने पद से दिया इस्तीफा, अब इन्हें मिलेगी यह जिम्मेदारी

कंपनियों की कमाई पर बड़ा असर

शुरुआत में ग्राहकों को यह बढ़ोतरी छोटी लग सकती है, लेकिन जब करोड़ों ऑर्डर्स पर इसकी गिनती होती है, तो कंपनियों की कमाई में बड़ा उछाल आता हैरिपोर्ट्स के मुताबिक, Zomato रोज़ाना करीब 2.3 से 2.5 मिलियन (2325 लाख) ऑर्डर पूरे करता है, जबकि Swiggy भी करीब 20 लाख ऑर्डर रोज डिलीवर करता हैइस हिसाब से सिर्फ प्लेटफॉर्म फीस से ही दोनों कंपनियां रोजाना लगभग 3 करोड़ रुपये कमा रही हैंयही वजह है कि कंपनियां त्योहारों से पहले इन छोटे-छोटे बदलावों के जरिए अपनी आय बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं

Swiggy की लगातार तीसरी बढ़ोतरी, Zomato का नयाVIP Mode’

ध्यान देने वाली बात यह है कि यह Swiggy की लगातार तीसरी बार प्लेटफॉर्म फीस बढ़ोतरी हैस्वतंत्रता दिवस पर ऑर्डर्स की भीड़ को देखते हुए भी कंपनी ने कीमत बढ़ाई थी, फिर उसे वापस घटाकर 12 रुपये कर दिया थावहीं दूसरी ओर Zomato धीरे-धीरे 2023 से अपनी फीस बढ़ातारहा हैइसके साथ ही Zomato अब एक नयाVIP Mode’ भी टेस्ट कर रहा हैइसमें ग्राहक 50 रुपये अतिरिक्त देकर तेज डिलीवरी और खास सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे

Rapido का नया ऐपOwnlyदेगा टक्कर

इसी बीच फूड डिलीवरी मार्केट में नई चुनौती भी खड़ी हो गई हैबाइक टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी Rapido ने हाल ही में अपना नया फूड डिलीवरी ऐपOwnlyलॉन्च किया हैयह फिलहाल बेंगलुरु और आसपास के इलाकों में शुरू किया गया हैकंपनी का दावा है कि वह Swiggy और Zomato से 15 प्रतिशत सस्ती दरों पर खाना उपलब्ध कराएगीइसके अलावा यहांप्लेटफॉर्म फीस होगी, न पैकेजिंग चार्ज औरही छिपे हुए एक्स्ट्रा खर्चचावल, अंडे जैसी बेसिक चीजें यहां 100 रुपये से कम कीमत में मिलेंगीइस तरह Ownly ग्राहकों को किफायती ऑप्शन देने के साथ-साथ बड़ी कंपनियों के बिजनेस मॉडल को चुनौती दे सकता है