Instagram ने पेश किए नए एनालिटिक्स फीचर, क्रिएटर्स को होगा सबसे ज्यादा फायदा

अब Instagram क्रिएटर्स के लिए कंटेंट बनाना और भी स्मार्ट हो जाएगा। नए एनालिटिक्स फीचर्स से उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि कौन-सा पोस्ट सबसे ज्यादा पसंद किया गया, कब लोग सबसे ज्यादा इंटरैक्ट करते हैं और कैसे फॉलोअर्स बढ़ रहे हैं। अब कंटेंट प्लानिंग होगी और आसान। आइए जानते हैं।

Published By: Ashutosh Ojha | Published: Aug 05, 2025, 05:10 PM (IST)

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Instagram ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कुछ खास एनालिटिक्स फीचर्स पेश किए हैं, जिससे उन्हें अब यह समझने में आसानी होगी कि उनके कौन से पोस्ट्स बेहतर काम कर रहे हैं और क्यों। ये नए टूल्स खास तौर पर इसलिए लाए हैं क्रिएटर्स को यह जानकारी मिल सके कि कौन-सा कंटेंट उनके ऑडियंस को सबसे ज्यादा पसंद आ रहा है और किन चीजों से एंगेजमेंट और फॉलोअर्स में इजाफा हो रहा है। इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा ने यह भी बताया कि ये फीचर्स ग्लोबली धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए जारी किए जा रहे हैं।

रील्स और फोटो कैरोसेल पर मिलेगी गहराई से जानकारी

नए अपडेट्स में सबसे दिलचस्प फीचर है Reel Like Insights, जिससे क्रिएटर्स यह देख सकेंगे कि वीडियो के किस सेकंड पर किसी यूजर ने उसे लाइक किया। यह डिटेल एक इंटरेक्टिव चार्ट के जरिए दिखाई जाएगी, जिससे यह समझा जा सकेगा कि किस हिस्से ने लोगों का ध्यान खींचा। साथ ही इसमें लाइक्स, शेयर, सेव, कमेंट और कितने लोगों ने रील से इंटरैक्ट किया। इसके साथ ही Carousel Like Insights नाम का एक फीचर भी आया है, जो फोटो कैरोसेल पोस्ट्स पर लागू होगा। यह दिखाएगा कि कैरोसेल की किस स्लाइड ने यूजर को लाइक करने पर मजबूर किया। एक पाई चार्ट के जरिए यह भी बताया जाएगा कि कितने लाइक्स फॉलोअर्स और नॉन-फॉलोअर्स से आए।

हर पोस्ट का अलग डेमोग्राफिक डेटा भी देख सकते हैं

इसके पहले क्रिएटर्स केवल अपने पूरे अकाउंट का डेमोग्राफिक डेटा(जैसे उम्र, देश और जेंडर) देख सकते थे, लेकिन अब हर पोस्ट और रील के लिए अलग-अलग डेमोग्राफिक इनसाइट्स मिलेंगी। इससे यह जानना और आसान हो जाएगा कि किस तरह की ऑडियंस किस पोस्ट पर ज्यादा रिएक्ट कर रही है। इसके साथ ही फॉलोअर्स ग्रोथ से जुड़ा सेक्शन भी अपग्रेड कर दिया गया है। अब क्रिएटर्स देख सकते हैं कि कौन से पोस्ट्स और रील्स की वजह से उन्हें नए फॉलोअर्स मिले या किस के कारण लोगों ने उन्हें अनफॉलो किया।

नया व्यूअर मेट्रिक और बेहतर कंटेंट स्ट्रैटेजी में सुधार का मिलेगा मौका

अब तक “Accounts Reached” नाम का मेट्रिक यूज होता था, लेकिन इंस्टाग्राम इसे Viewers मेट्रिक से रिप्लेस करने जा रहा है। यह नया मेट्रिक सभी प्रकार के एंगेजमेंट को ज्यादा अच्छे से दर्शाएगा और बताएगा कि किस तरह का कंटेंट ज्यादा व्यूज और इंटरैक्शन ला रहा है। कुल मिलाकर ये नए फीचर्स क्रिएटर्स को ज्यादा सटीक डेटा देंगे ताकि वे अपने कंटेंट को और बेहतर बना सकें और सोशल मीडिया पर अपनी पकड़ मजबूत कर सकें।