
मुंबई की नॉन-एसी डबल-डेकर बसें अब वहां की सड़कों पर कभी नहीं दिखेंगी। इन्हें बंद कर दिया गया है। मुंबई में पिछले 86 साल से डबल-डेकर बसों में वहां के यात्रियों ने अपनी जिंदगी का लंबा सफर तय किया है। हालांकि, अब लोगों को सफर करने के लिए कोई दूसरा यातायत खोजना होगा। मुबंई की सड़कों पर पिछले 86 सालों से राज कर रहीं ये बसें अब कभी नहीं दिखेंगी। नॉन-ऐसी डबल-डेकर बेस्ट बसें आधिकारिक रूप से शुक्रवार यानी 15 सतिंबर, 2023 की रात से बंद हो गई हैं। आइये, डिटेल में जानते हैं।
नॉन-एसी डबल-डेकर बसें बंद होने के कारण उन मुंबई बासियों को बड़ी दिक्कत होगी, जो कम पैसे में लंबी दूरी की यात्रा करना चाहते हैं। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण मुंबई में कुछ जगहों पर चलने वाली पांच डबल डेकर बसें शनिवार से सड़कों पर नहीं दिखेंगी। इन्हें रिटायर कर दिया गया है। इसके बाद कुछ ओपन-डेक डबल-डेकर पर्यटक बसों को भी 5 अक्टूबर, 2023 को बंद कर दिया जाएगा।
जुलाई, 1926 में शहर में बेस्ट बस सर्विस शुरू हुई थी। इसके 11 साल बाद 1937 में यहां पहली बार नॉन-एसी डबल-डेकर बसों की शुरुआत की गई। ये बसें दूर से ही दिख जाती हैं। इन बसों में लंबी दूरी के यात्री ऊपर की मंजिल पर यात्रा करना पसंद करते थे, जबकि कम दूरी की यात्रा करने वाले नीचे के डेक पर ही बैठना पसंद करते थे।
एक समय में शहर भर में 240 से अधिक डबल-डेकर बसें चलती थीं। धीरे-धीरे 2010 में उनकी संख्या घटकर 122 रह गई थी। इसके बाद सन 2019 तक केवल 48 बसें ही बचीं। आखिरी पांच बसें भी अब बंद कर दी गई हैं। इनका नाम अब बस इतिहास के पन्नों में दर्ज रहेगा।
अभी बेस्ट के बेड़े में तीन हजार से अधिक सिंगल-डेकर बसें हैं, जिनमें रोजाना एवरेज 30 लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं। इन्हें “मुंबई की विश्वसनीय, हर मौसम में चलने वाली जीवन-रेखा” माना जाता है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेस्ट ने 2022 में 16 AC बसों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसें उतारी थीं। इन्हें केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पेश किया था। अगले फेज में 18 और एसी डबल-डेकर बसें लाईं जाएंगी। इन 18 में से 10 बसों को दक्षिण मुंबई में और बाकी उपनगरों में चलाया जाएगा।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Mona Dixit
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