comscore
22 Feb, 2024 | Thursday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

Google ने लिया बड़ा फैसला, डिलीट होंगे आपके पुराने ई-मेल अकाउंट

Google ने पुराने Gmail अकाउंट्स को डिलीट करने का फैसला किया है। 1 दिसंबर से सभी पुराने जीमेल अकाउंट्स डिलीट किए जाएंगे। गूगल ने यह फैसला यूजर्स की सुरक्षा के लिए लिया है।

Edited By: Harshit Harsh

Published: Nov 28, 2023, 11:35 AM IST

gmail
gmail

Story Highlights

  • गूगल ने पुराने जीमेल अकाउंट्स को डिलीट करने का फैसला किया है।
  • गूगल ने इस साल की शुरुआत में अपनी अकाउंट पॉलिसी अपडेट की है।
  • सुरक्षा कारणों से पुराने सभी अकाउंट्स डिलीट किए जाएंगे।

Google आपके पुराने ई-मेल अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने जा रहा है। गूगल ने इस बात की घोषणा इस साल मई में की थी। गूगल का कहना है कि जिन यूजर्स ने पिछले दो साल से अपने जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया है, उनका अकाउंट गूगल के डेटाबेस से डिलीट कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि यूजर्स अपने पुराने Gmail अकाउंट को अब एक्सेस नहीं कर पाएंगे। गूगल ने अपनी इनेक्टिव अकाउंट पॉलिसी को अपडेट किया है, जिसके तहत पुराने इन-एक्टिव अकाउंट्स पर यह एक्शन लिया जाएगा। ऐसे में अगर आपके पास कोई ऐसा जीमेल अकाउंट है, जिसे आपने लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया है, तो उसे डिलीट होने से अभी बचा सकते हैं।

1 दिसंबर से डिलीट होंगे अकाउंट

Google इन अकाउंट्स को शुक्रवार 1 दिसंबर से फेज-वाइज डिलीट करना शुरू करेगा। आपके पास भी अगर ऐसे अकाउंट्स हैं, तो आपको गूगल की तरफ से कई नोटिफिकेशन मिले होंगे या मिलेंगे। इसके बाद ही अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आपके कई ऐसे पुराने अकाउंट्स हो सकते हैं, जिनमें आपने अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स या फोटो सेव किया होगा। आप उन अकाउंट से लिंक ड्राइव, डॉक्स आदि को भी अभी बचा सकते हैं।

गूगल ने मई में घोषणा करके बताया था कि अनयूज्ड या इनेक्टिव अकाउंट्स में पुराने पासवर्ड होंगे और इनमें से ज्यादातर अकाउंट्स में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सेट नहीं किया होगा। ऐसे में इन अकाउंट्स के हैक होने का खतरा है। ऐसे में यूजर्स के इन अकाउंट्स का इस्तेमाल हैकर्स फर्जीवाड़ा और साइबर क्राइम के लिए कर सकते हैं। इसकी वजह से गूगल ने अपनी इनेक्टिव अकाउंट पॉलिसी को अपडेट किया है। जिन यूजर्स ने अपने अकाउंट्स को पिछले दो साल से एक्सेस नहीं किया है, उनका अकाउंट 1 दिसंबर से परमानेंटली डिलीट कर दिया जाएगा।

केवल ये अकाउंट्स होंगे प्रभावित

Gmail अकाउंट्स के अलावा गूगल फोटोज के अकाउंट्स भी दो साल इनेक्टिव रहने पर डिलीट कर दिए जाएंगे। इसलिए यूजर्स को अपने गूगल सर्विसेज वाले अकाउंट्स को बराबर ओपन करना होगा और दर्शाना होगा कि उनका अकाउंट एक्टिव है, नहीं तो गूगल उसे डिलीट कर देगा। गूगल की यह पॉलिसी केवल पर्सनल यानी निजी अकाउंट्स पर लागू होगी। ऑर्गेनाइजेशन जैसे कि स्कूल, कॉलेज, कंपनी आदि के पुराने अकाउंट इस नई पॉलिसी की वजह से प्रभावित नहीं होंगे।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Harshit Harsh

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language