त्योहारी सीजन में Google ने दिया बड़ा तोहफा, Gmail में आया नया ‘Purchases’ टैब फीचर

क्या आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग के ऑर्डर ट्रैक करने में दिक्कत होती है? अब गूगल ने Gmail में नया ‘Purchases’ टैब फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर से आपके सभी खरीदे गए प्रोडक्ट्स और उनकी डिलीवरी की जानकारी एक ही जगह मिलेगी। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Published By: Ashutosh Ojha | Published: Sep 12, 2025, 12:59 PM (IST)

  • whatsapp
  • twitter
  • facebook
  • whatsapp
  • twitter
  • facebook

त्योहारी सीजन से पहले गूगल ने Gmail में एक बड़ा बदलाव किया है। अब Gmail में आपको एक नया ‘Purchases टैब मिलेगा, जिसमें आपके ऑनलाइन खरीदे गए प्रोडक्ट्स और उनकी डिलीवरी से जुड़ी जानकारी एक ही जगह दिखाई देगी। इस फीचर के आने से अब लोगों को अलग-अलग ईमेल्स में जाकर अपने ऑर्डर की डिटेल्स खोजने की जरूरत नहीं होगी। चाहे वह आपका नया स्मार्टफोन हो, कपड़े हों या फिर कोई घरेलू सामान, सबकी जानकारी एक ऑर्गेनाइज्ड लिस्ट के रूप में Gmail के पर्चेज टैब में मौजूद रहेगी।

24 घंटे में डिलीवर होने वाले पैकेज इनबॉक्स के टॉप पर दिखेंगे

गूगल के अनुसार यह फीचर आपके आने वाले पैकेज की डिलीवरी का बर्ड्स ‘i view दिखाएगा। खास बात यह है कि जो पैकेज अगले 24 घंटों में डिलीवर होने वाले हैं, उनकी जानकारी आपके इनबॉक्स के टॉप पर दिखेगी। इससे यूजर्स को तुरंत पता चल सकेगा कि उनका ऑर्डर कब तक पहुंचने वाला है। इसके अलावा गूगल ने ईमेल्स में एक नया समरी कार्ड (Summary Card) भी जोड़ा है, जिससे खरीद से जुड़ी सभी जानकारियां और पैकेज अपडेट्स एक आसान इंटरफेस में देखने को मिलेंगी। यह नया फीचर Gmail वेब और मोबाइल ऐप दोनों में शुरू किया जा चुका है और दुनियाभर में पर्सनल गूगल अकाउंट्स वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

प्रमोशंस टैब होगा और भी स्मार्ट

इसके साथ ही Gmail ने प्रमोशंस (Promotions) कैटेगरी को भी और स्मार्ट बना दिया है। अब इसमें यूजर अपने प्रमोशनल ईमेल्स को Most Relevant’ के आधार पर सॉर्ट कर पाएंगे। इसका फायदा यह होगा कि आपको उन ब्रांड्स और कंपनियों से जुड़े अपडेट्स सबसे पहले मिलेंगे, जिनमें आप सच में रुचि रखते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि ढेर सारे प्रमोशनल ईमेल्स के बीच जरूरी ऑफर या जानकारी छूट जाती है लेकिन यह नई सुविधा उसे आसान बना देगी।

ऑफर और डील्स के लिए आएंगे ‘Nudges

गूगल ने यह भी बताया है कि प्रमोशंस टैब में अब नजेस (Nudges) दिखाई देंगे। ये छोटे नोटिफिकेशन की तरह होंगे जो आपको समय पर मिलने वाले ऑफर्स और आने वाले डील्स की याद दिलाएंगे। यानी अब आपको कोई अहम डिस्काउंट या त्योहारी ऑफर मिस नहीं होगा। हालांकि “नजेसफीचर अभी केवल मोबाइल ऐप में कुछ हफ्तों के अंदर शुरू किया जाएगा। गूगल की यह पहल खासकर उन यूजर्स के लिए बड़ी राहत है जो नियमित रूप से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और अपने पैकेजऑफर्स की जानकारी समय पर पाना चाहते हैं।