
Instagram के हाल में लॉन्च हुए माइक्रोब्लॉगिंग ऐप Threads पर अब 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स हो गए हैं। लॉन्च के महज कुछ दिनों में ही इस ऐप का क्रेज देखने को मिला है। Meta के स्वामित्व वाले इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को एलन मस्क के Twitter का प्रतिद्वंदी ऐप बताया जा रहा है। हालांकि, Threads में DM (डायरेक्ट मैसेजिंग) वाला फीचर नहीं मिलता है, जो आम तौर पर कई सोशल मीडिया और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में दिया गया है। यूजर्स इसकी डिमांड भी कर रहे हैं। सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम थ्रेड ऐप में जल्द ही यह फीचर जुड़ने वाला है।
हालांकि, कुछ समय पहले Instagram की CEO एडम मोसरी ने घोषणा की थी कि इसमें DM फीचर दिए जाने का कोई प्लान नहीं है। अब एक डॉक्यूमेंट ऑनलाइन लीक हुआ है, जिसमें इसके डायरेक्ट मैसेजिंग फीचर का जिक्र किया गया है। बिजनेस इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को कंपनी जल्द रोल आउट कर सकती है। इसके अलावा इसमें ट्रेंड्स और टॉपिक वाला फीचर भी जुड़ सकता है। इसके अलावा Threads ऐप में इंप्रूव्ड सर्च और मैसेंजिंग जैसे फीचर्स भी जुड़ने वाले हैं।
Instagram Threads के ये सभी फीचर्स इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद क्रिएटर्स के डिमांड पर जोड़े जाएंगे। भविष्य में कंपनी इसमें कई यूनिक फीचर्स भी जोड़ सकती है, जो इसे Twitter से अलग बनाएगा। ट्विटर के बॉस एलन मस्क ने Threads के लॉन्च के बाद मेटा को ‘कॉपीकैट’ भी कहा था। Meta के इस नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर DM फीचर जुड़ने के साथ-साथ इसमें इंस्टाग्राम की तरह क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग फीचर भी मिल सकता है। हालांकि, यह अभी कंफर्म नहीं है कि डायरेक्ट मैसेजिंग वाला यह फीचर कब तक इस ऐप मे जोड़ा जाएगा।
Threads ऐप को Instagram ने खास तौर पर टेक्स्ट पोस्ट करने के लिए लॉन्च किया है। यहां यूजर्स अपने प्राइवेट या पब्लिक अकाउंट बना सकते हैं। इस ऐप का यूजर इंटरफेस Instagram से इंस्पायर्ड है, जिसमें नीचे की तरफ नई थ्रेड पोस्ट करने का विकल्प मिलता है। थ्रेड में आप किसी फोटो, वीडियो या फिर लिंक को पोस्ट कर सकते हैं। पब्लिक अकाउंट वाले यूजर्स के थ्रेड्स पर प्लेटफॉर्म पर मौजूद कोई भी यूजर कमेंट कर सकता है, जबकि प्राइवेट यूजर के थ्रेड्स पर केवल उनके फॉलोअर्स ही पोस्ट कर सकेंगे।
थ्रेड्स में टेक्स्ट पोस्ट करने की लिमिट 500 कैरेक्टर्स की है। यही नहीं, इस पर 5 मिनट अवधि वाले वीडियो को भी अपलोड किया जा सकता है। ऐप के लोकप्रिय होने के बाद यूजर्स की डिमांड के आधार पर Instagram डेवलपमेंट टीम इसमें आने वाले दिनों में नए फीचर्स भी जोड़ सकती है।
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